Tuesday, September 24, 2024

CGBSE : माशिमं ने 59 शिक्षकों को किया ब्लैकलिस्टेड, 12 वीं के बाद 10 वीं बोर्ड की कॉपियां जांचने में बड़ी लापरवाही, छात्रों के बढ़े 50 से ज्यादा नंबर

CGBSE हिन्दी के 5 शिक्षकों ने जो कॉपियां चेक किए हैं, उन उत्तर पुस्तिकाओं में तो 50 से ज्यादा नंबरों की बढ़ोतरी हुई है। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को 3 से 5 साल के लिए माशिमं के समस्त पारिश्रमिक कार्यों के लिए ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 59 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। आंसर शीट चेक करने में लापरवाही बरतने की वजह से इन शिक्षकों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। इसका असर इन शिक्षकों की सालाना वेतन वृद्धि पर भी पड़ेगा। 12वीं बोर्ड के रिजल्ट मूल्यांकन के बाद अब 10वीं बोर्ड में भी लापरवाही पर ब्लैकलिस्टेड किया गया है।

हिन्दी के 5 शिक्षकों ने जो कॉपियां चेक किए हैं, उन उत्तर पुस्तिकाओं में तो 50 से ज्यादा नंबरों की बढ़ोतरी हुई है। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को 3 से 5 साल के लिए माशिमं के समस्त पारिश्रमिक कार्यों के लिए ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : religious conversion : छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण को लेकर फिर बवाल, ईसाई समुदाय के लोगों को गांव में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, शव दफनाने को लेकर हुआ जमकर विवाद

Cgbse ने 5 साल के लिए किया बैन

5 साल के लिए किया बैनपुनर्मूल्यांकन कराने के बाद 20 से Cgbse 40 अंक की बढ़ोतरी होने पर 48 शिक्षकों को 3 साल के लिए माशिमं के सभी तरह के पारिश्रमिक कामों से उन्हें वंचित करने के साथ साथ एक वार्षिक वेतनवृद्धि रोकने की अनुशंसा की गई है। मूल्यांकन में लापरवाही बरतने पर 11 शिक्षकों को 5 साल के लिए मंडल के समस्त पारिश्रमिक कार्यों से ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है।

12 वीं के शिक्षकों को किया था ब्लैक लिस्ट

Cgbse लगभग तीन दिन पहले ही छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आंसर शीट चेक करने में लापरवाही बरतने वाले 68 शिक्षकों को ब्लैक लिस्टेड किया था। Cgbse इसका असर इन शिक्षकों की सालाना वेतन वृद्धि पर भी पड़ेगा। 68 शिक्षकों में से 61 शिक्षकों को 3 साल और 7 शिक्षकों को 5 साल के लिए मंडल के काम से बाहर किया गया है।

50 से ज्यादा नंबरों की बढ़ोतरी

Cgbse पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया था, जब पुनर्मूल्यांकन कराया गया तो हिन्दी विषय के 5 शिक्षकों की कॉपियों में 50 से ज्यादा अंकों की बढ़ोतरी हुई। वहीं 6 शिक्षकों द्वारा जांची गई उत्तरपुस्तिकाओं में 49 अंक तक की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें : Sandeep murder case: गांधी जयंती के दिन मृतक संदीप की पत्नी थाने के सामने करेगी आत्मदाह! मुख्य आरोपी अभिषेक पांडेय की गिरफ्तारी नहीं होने से है आहत

284 बच्चों का रिजल्ट बदला

प्रदेशभर में 10 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था। पुनर्गणना में छात्रों के आंसर में बहुत फर्क मिला है। छात्रों के अंकों में 20 से लेकर 50 अंक तक की बढ़ोतरी हुई। दोबारा मूल्यांकन में 4 हजार 284 बच्चों के रिजल्ट बदल गए हैं।

Related articles

spot_img