Sunday, September 22, 2024

सरगुजा में दिखे बाघ के Pugmark, 2 जानवरों को भी उतारा मौत के घाट, जांच में जुटा वन अमला

देवगढ़ वन परिक्षेत्र में दिखे Pugmark, मार्क्स गुरुवार के होने का अंदेशा

बैकुंठपुर। Pugmark: सरगुजा संभाग के कोरिया जिले में बाघों की आमद-रफ्त बढ़ गई है। पर्यटन के नजरिये से इसे बेहतर संकेत बताया जा रहा है। हालिया मामला कोरिया वनमंडल के देवगढ़ वन परिक्षेत्र का है। यहां बाघ के Pugmark दिखे हैं। पगमार्क के आसपास के आसपास दो भैसों की क्षत-विक्षत लाश भी मिली है। वहीं एक भैंस पास में ही घायल अवस्था में पाया गया है। गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान की टीम जांच में जुट गई है।

Pugmark


Also Read: लो भैया, अब तो छत्तीसगढ़ ATS chief से भी ठगी, ऑनलाइन ट्यूशन के नाम पर सालभर की फीस लेकर भागा कोचिंग संचालक

कोरिया वनमंडल के देवगढ़ परिक्षेत्र में बाघ के हमले में दो भैंस की मौत और एक के घायल होने की जानकारी मिलने के बाद से फॉरेस्ट अमला सतर्क हो गया है। आसपास के गांवों में मुनादी भी शुरु करा दी गई है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को बाघ ने 2 भैेंसों को मार दिया था।

गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान बैकुंठपुर से सटे कोरिया वनमंडल परिक्षेत्र देवगढ़ के ग्राम पोड़ी में बाघ के Pugmark होने के प्रमाण मिले हैं। यहां बाघ के हमले में दो भैंस की मौत हुई है वहीं एक भैंस के घायल होने के बाद से ग्रामीण भयभीत हैं। घटना गुरुवार की बताई जा रही है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एक ही बाघ ने तीनों भैंस पर हमला किया होगा। इस दौरान दो भैंस की मौत हो गई है। वहीं एक घायल हो गया जिसका इलाज चल रहा है।

Pugmark

एक भैंस को खाने की भी खबर

कथित तौर पर बाघ ने जिन जानवरों पर हमला किया था उनमें से एक के मांस को उसने खाया भी है। ग्रामीणों के अनुसार बाघ ने एक भैंस को मारकर उसे लगभग आधा खा लिया है। हमले वाले स्थान पर बाघ के पंजों के निशान भी मिले हैं। ग्रामीण एवं पशु मालिक मनोज और श्रवण के एक-एक भैंस की मौत हुई है। फिलहाल घटना के बाद नेशनल पार्क और कोरिया वनमंडल के स्टाफ एलर्ट मोड पर हैं। घटना स्थल के आसपास बाघ के मूवमेंट की जानकारी जुटाई जा रही है।  

Also Read: Chinese mobile: चाइनीज फोन चलाते हैं तो हो जाएं सावधान! 1 शख्स के मोबाइल में लगी आग, बैग के अंदर से निकलने लगा धुआं

नेशनल पार्क से कुछ दूरी पर स्थित है घटना स्थल

जिस जगह पर पगमार्क मिले हैं वह गुरु घासीदास नेशनल पार्क से कुछ दूर पर ही स्थित है। यह कोरिया वनमंडल के देवगढ़ परिक्षेत्र में आता है। ग्रामीणों का कहना है कि सोनहत क्षेत्र से करीब 5-6 किलोमीटर दूर घुनघुट्टा जलाशय के पास घने जंगल के बीच बाघ ने भैंस को अपना शिकार बनाया है। ग्रामीण अब दहशत में हैं और जंगल की ओर जाने से भी बच रहे हैं।

 Pugmark

बाघ ने पालतू पशु का किया है शिकार

नेशनल पार्क सीमा से बाहर कुछ दूरी पर कोरिया वनमंडल में बाघ द्वारा पालतू पशु के शिकार का मामला सामने आया है। वहां वाइल्ड एनीमल की जानकारी के लिए कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। Pugmark की जांच भी की जा रही है।

सौरभ सिंह ठाकुर, संचालक गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान बैकुंठपुर 

Related articles

spot_img