Friday, September 20, 2024

MBBS in Hindi : छत्तीसगढ़ में अब हिंदी में भी हो सकेगी MBBS की पढ़ाई

MBBS in Hindi हिंदी दिवस मनाने की सार्थकता तभी है, जब हम अपने काम-काज भी हिंदी में करें। शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करें।

रायपुर । छत्तीसगढ़ में अब MBBS की पढ़ाई हिंदी में होगी। हिंदी दिवस पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने घोषणा की है। इसी साल से सरकार हिंदी में किताबें भी उपलब्ध कराएगी। जिससे डॉक्टर हिंदी माध्यम से पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। MBBS in Hindi मुख्यमंत्री साय ने कहा कि, हमारी सरकार बड़ा निर्णय ले रही है। हिंदी दिवस मनाने की सार्थकता तभी है, जब हम अपने काम-काज भी हिंदी में करें। शिक्षा के हर स्तर पर हिंदी को लागू करें।

यह भी पढ़ें : Post matric scholarship के लिए 30 अक्टूबर तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित, जानिए कौन कर सकते है आवेदन

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत होगी व्यवस्था

CM ने कहा कि, MBBS in Hindi इसके लिए छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुसार पुस्तकें उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी के मार्गदर्शन पर काम हो रहा है।

हम अपनी शिक्षा नीति को हर स्तर पर पुरानी मैकाले की साम्राज्यवादी के शिक्षा नीति से अलग कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरी तरह से लागू कर दिया है।

MBBS in Hindi हिंदी माध्यम के छात्रों को होगा फायदा

सीएम साय ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के MBBS in Hindi उन्नाव की रैली में हिंदी में चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने की इच्छा जाहिर की थी। हिंदी में चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने का सबसे बड़ा लाभ ग्रामीण इलाके के छात्रों को होगा।

यह भी पढ़ें : Durg university: पीडब्ल्यूडी पर भड़के संभागायुक्त, 30 सितंबर तक हेमचंद विश्वविद्यालय का भवन तैयार करने की चेतावनी, दीपावली के पहले लोकार्पण की तैयारी

जो छात्र हिंदी मीडियम से होते हैं, वे प्रतिभाशाली होते हैं लेकिन अंग्रेजी की वजह से उन्हें चिकित्सा पाठ्यक्रम में कुछ दिक्कतें आती हैं। MBBS in Hindi अब यह दिक्कत दूर हो जाएगी। इससे चिकित्सा शिक्षा के छात्र-छात्राओं का आधार भी मजबूत होगा। अच्छे चिकित्सक तैयार करने में इससे अधिक मदद मिलेगी।

मातृभाषा में शिक्षा दिए जाने पर यह सबसे बड़ा लाभ होगा कि विषय की बारीकी समझ पाएंगे। इसे हम छत्तीसगढ़ में हर स्तर पर लागू करने के लिए संकल्पित हैं।

Related articles

spot_img