Friday, September 20, 2024

CG doctors sallery: मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के वेतन में सरकार ने की ऐतिहासिक बढ़ोतरी, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी

CG doctors sallery: शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के सीनियर रेसीडेंट से लेकर प्राध्यापकों के वेतन में की गई वृद्धि, अनुसूचित क्षेत्र में लगभग 46 फीसदी तथा गैर अनुसूचित क्षेत्र में लगभग 23 फीसदी की वेतन वृद्धि

रायपुर। CG doctors sallery: छत्तीसगढ़ सरकार के एक ऐतिहासिक निर्णय ने सरकारी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के चेहरे पर खुशी ला दी है। डॉक्टरों के वेतन (CG doctors sallery) में 23 से लेकर 46 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। अब अनुसूचित क्षेत्र व गैर अनुसूचित क्षेत्र में स्थित मेडिकल कॉलेज के रेसीडेंट डॉक्टरों से लेकर सहायक प्राध्यापकों को 10 हजार से 35 हजार रुपए तक अधिक वेतन मिलेगा।


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे हैं। इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ा निर्णय लिया है। इस निर्णय के अंतर्गत शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के सीनियर रेसीडेंट व प्रदर्शक (पीजी), सहायक प्राध्यापक, सह प्राध्यापक एवं प्राध्यापक के वेतन (CG doctors sallery) में ऐतिहासिक वृद्धि का आदेश जारी किया गया है।

यह आदेश 1 सितंबर 2024 से पूरे राज्य के शासकीय मेडिकल कालेजों के लिए प्रभावी होगा। जारी पुनरीक्षित संविदा वेतनमान के अनुसार अनुसूचित क्षेत्र में लगभग 46 फीसदी तथा गैर अनुसूचित क्षेत्र में लगभग 23 फीसदी की वेतन वृद्धि की गई है।

Also Read: Robbery in Ramanujganj: रामानुजगंज डकैती: झारखंड के कुख्यात बुकिया गिरोह का सरगना है मोनू, फोटो जारी, …तो ज्वेलर्स संचालक की चली जाती जान

CG doctors sallery: हर माह इतना बढ़ गया वेतन

छत्तीसगढ़ शासन के चिकित्सा शिक्षा विभाग के द्वारा जारी आदेश के अनुसार गैर अनुसूचित क्षेत्रों के मेडिकल कालेज में पदस्थ प्राध्यापक का वेतन 1 लाख 55 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 90 हजार रुपए (CG doctors sallery) कर दिया गया है।

CG doctors sallery
Rupees

इसी तरह से सह प्राध्यापक का वेतन 1 लाख 35 हजार से 1 लाख 55 हजार, सहायक प्राध्यापक का वेतन 90 हजार से 1 लाख तथा सीनियर रेसीडेंट व प्रदर्शक (पीजी) का वेतन 65 हजार रूपए से बढ़ाकर 75 हजार रूपए कर दिया गया है।

Also Read: CG Police recruitment: पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्ती: सब-इंस्पेक्टर के 278 समेत 341 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु, वित्त विभाग ने दी मंजूरी

अजा व अजजा क्षेत्र के लिए वेतन पैटर्न अलग-अलग

जारी आदेश के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों के मेडिकल कालेज में पदस्थ प्राध्यापक का वेतन 1 लाख 90 हजार रूपए से बढ़ाकर 2 लाख 25 हजार रूपए कर दिया गया है। इसी तरह से सह प्राध्यापक का वेतन (CG doctors sallery) 1 लाख 55 हजार से 1 लाख 85 हजार, सहायक प्राध्यापक का वेतन 90 हजार से 1 लाख 25 हजार तथा सीनियर रेसीडेंट व प्रदर्शक (पीजी) का वेतन 65 हजार रूपए से बढ़ाकर 95 हजार रूपए कर दिया गया है।

Also Read: Robbery in Ramanujganj: 6 करोड़ का सोना डकैती का मामला: झारखंड के विधायक से मिला ज्वेलर्स संचालक, जानिए कौन है बुक्की गैंग?

CG doctors sallery: स्वास्थ्य मंत्री का है ये कहना

ऐतिहासिक वेतन वृद्धि को लेकर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर कोई समझौता नहीं होगा।

CG doctors sallery
Demo pic

उन्होंने कहा कि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में पढऩे वाले भावी डाक्टरों का ये अधिकार है कि उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले शिक्षक और शिक्षा मिले। वेतन वृद्धि (CG doctors sallery) का ये आदेश राज्य शासन की स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने की मंशा को स्पष्ट जाहिर करता है।

Related articles

spot_img