Friday, September 20, 2024

Heavy rain in balod : 18 घंटे में 139 मिमी बारिश, नदी-नाले उफान पर, बालोद से 40 गावों का संपर्क टूटा

Heavy rain in balodबालोद जिले में सोमवार शाम से मंगलवार सुबह 4 बजे तक लगभग 18 घंटे झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। इस मानसून सीजन की सबसे तेज व ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

बालोद । जिले में औसत 139 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुरुर तहसील में रिकॉर्ड 184.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुरुर ब्लॉक के ग्राम भिरई में स्थित एक बांध ओवरफ्लो हो जाने से बांध व खेतों का पानी गांव में घुस गया। Heavy rain in balod भिरई के नयापारा के लगभग 60 घरों में पानी घुस गया। घर का राशन भीग गया। प्रभावित लोगों ने अन्य घरों में जाकर शरण ली। कुछ तो छतों में जाकर रहने लगे व घरों में बर्तन पानी में बहने लगे थे।

यह भी पढ़ें : Rajnandgaon school : प्रार्थना के समय गायब हो जाते हैं प्राचार्य और शिक्षक, राष्ट्रगान में भी नहीं रुकते

अधिकारी और बाढ़ आपदा की टीम नहीं पहुंची

गांव में बिगड़ते हालात को देख सरपंच व ग्रामीणों ने जेसीबी से मुख्य मार्ग को तोड़ा, तब पानी की निकासी होने लगी। कई घरों में पानी घुसा लेकिन प्रशासन के अधिकारी और बाढ़ आपदा की टीम नहीं पहुंची। Heavy rain in balod गांव में बाढ़ के हालात प्रशासन की लापरवाही से बने। ग्रामीणों ने पानी निकासी के लिए बड़ी पुलिया निर्माण की मांग कई बार की, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। यही वज़ह है कि पानी की निकासी जैसी होनी चाहिए, वैसा नहीं हो रहा है।

Heavy rain in balod लोगों के घुटने तक भरा पानी

ग्रामीणों ने बताया कि ज्यादा बारिश होती है तो अक्सर इस तरह की स्थिति होती है। Heavy rain in balod भिरई नयापारा निचली क्षेत्र में बसा है। गलियों में भी दो से तीन फीट पानी भरा हुआ है। चेतन लाल साहू, बीरेंद्र ठाकुर, राम बती, चित्रकला साहू ने बताया कि गांव में मुख्य मार्ग में पुलिया बनाना बहुत जरूरी है। मंगलवार को सुबह से जलभराव की स्थिति बनी घरों में पानी भरने से से बर्तन, बेड, सोफा, सभी पानी में बहने लगे थे।

यह भी पढ़ें : Liguor trade : शराब के बिजनेस में मुनाफे का झांसा देकर भिलाई के युवक से 41 लाख से ज्यादा की ठगी, आरोपी पिता-पुत्र एमपी से गिरफ्तार

23 स्कूलों में भरा पानी, दे दी गई छुट्टी

बालोद व Heavy rain in balod गुरुर विकासखंड के स्कूलों में पानी भर गया था। गुरुर ब्लॉक के लगभग 23 स्कूलों में पानी भर गया, जिससे बच्चों के बैठने लायक स्थिति नहीं रही। इन 23 स्कूलों में छुट्टी दे दी गई।

Related articles

spot_img