Friday, September 20, 2024

SCERT B.ed counselling में इस बार बीएड और डीएड दोनों की काउंसलिंग एक साथ, 11 तक करेंगे आवेदन, प्रदेश के 150 कॉलेज में एडमिशन के लिए 14,456 सीटें

SCERT B.ed counselling यह काउंसलिंग दो चरणों में होगी। प्रथम चरण के विकल्प फार्म भरने के लिए 11 सितंबर तक समय दिया गया है।

भिलाई . राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने नए सत्र के लिए बीएड कॉलेजों में प्रवेश की काउंसलिंग गुरुवार से शुरू करा दी है। यह काउंसलिंग दो चरणों में होगी। प्रथम चरण के विकल्प फार्म भरने के लिए 11 सितंबर तक समय दिया गया है। वहीं इसके बाद 16 से 18 सिंतबर तक की अवधी में प्रथम सूची के लिए दावा-आपत्ति करने मौका मिलेगा। एससीईआरटी इसके बाद 19 सितंबर को प्रथम चरण की मेरिट सूची का प्रकाशन कर देगा।

Scert

यह भी पढ़ें : SECL MoU: ह्दय रोग से जूझ रहे मासूमों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ‘धडक़न’, एसईसीएल और सत्य साईं अस्पताल में हुआ एमओयू

इस सूची में जिन विद्यार्थियों का नाम शामिल होगा, उनको 19 से 24 सितंबर के बीच अलॉटेड बीएड कॉलेज पहुंचकर एडमिशन पक्का करना होगा। रिक्त सीटों की जानकारी 25 सितंबर को घोषित की जाएगी। SCERT इसके बाद प्रथम चरण की द्वितीय सूची पर दावा आपत्ति के लिए 26 और 27 सितंबर को दो दिन दिया जाएगा। प्रथम चरण की द्वितीय सूची 30 सितंबर को जारी होगी। इसमें अलॉट हुई सीटों पर 7 अक्टूबर तक प्रवेश लेना होगा। इसमें 8 सितंबर को खाली रह गई सीटें मालूम होंगी। इन्हीं सीटों को द्वितीय चरण की मुख्य काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

SCERT का इस तरह है दूसरा चरण

जिन विद्यार्थियों को प्रथम चरण की मुख्य काउंसलिंग के दोनों चरणो में सीटें नहीं मिल पाएंगी, उनको 10 से 14 अक्टूबर तक दोबारा से विकल्प आवेदन करना होगा। द्वितीय चरण की प्रथम दावा आपत्ति 17 और 18 अक्टूबर तक ली जाएगी। इसके बाद 21 अक्टूबर को द्वितीय चरण की मेरिट सूची प्रकाशित की जाएगी। द्वितीय चरण की सूची में आवंटित अभ्यर्थियों को कॉलेज में प्रवेश 21 से 24 अक्टूबर के बीच लेना होगा। इसमें रिक्त सीटों की जानकारी अभ्यर्थी को 28 अक्टूबर को मिलेगी। इसके बाद द्वितीय दावा आपत्ति के लिए 29 व 30 अक्टूबर यानी दो दिन मिलेंगे। इसमें 11 नवंबर तक कॉलेजों में प्रवेश लेना होगा। रिक्त सीटों का ब्योरा 12 नवंबर को मिलेगा। इस दौरान यदि कॉलेजों में सीटें रिक्त रह जाती हैं तो इसके बाद एक राउंड काउंसलिंग और होगी।

यह भी पढ़ें : Counselling : प्रदेश में 5 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शून्य एडमिशन, 11 में सीट अलॉटमेंट दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं

इस बार काउंसलिंग में नई व्यवस्था

कुछ वर्षों से एससीईआरटी बीएड और डीएलएड की काउंसलिंग अलग अलग तिथियों में कराया करता था, लेकिन इस बार नियम में बदलाव कर दिया गया है। इस साल बीएड और डीएलएड की काउंसलिंग एक साथ शुरू की गई है। परिषद ने कहा है कि दो चरणों की काउंसलिंग समाप्त होने के बाद जो सीटें रिक्त रह जाएंगी, उनमें प्रवेश के लिए विशेष स्पॉट राउंड दिया जाएगा। इस तरह बीएड में प्रवेश की काउंसलिंग तीन चरणों में समाप्त हो जाएगी।

बीएड, डीएलएड और एकीकृत पाठ्यक्रम के लिए काउंसलिंग शुरू हो गई है। इस बार सभी पाठ्यक्रमों के विकल्प फार्म एक साथ भराए जा रहे हैं। दो चरण में प्रमुख काउंसलिंग होगी। इसके बाद भी सीटें बचने पर तीसरा राउंड होगा।
हेमंत साव, काउंसलिंग प्रभारी

Related articles

spot_img