Friday, September 20, 2024

school sports : पांच जोन के 980 स्कूली खिलाड़ी दुर्ग में दिखाएंगे दमखम, मात्र 150 रुपए में खाना होगा तीन वक्त का खाना, निजी स्कूलों के कमरों में सोना होगा

State level school sports durg इस साल 980 खिलाड़ी दुर्ग में अपना दमखम दिखाएंगे। 10 सितंबर को भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 के ग्राउंड में प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा।

दुर्ग ।  राज्य स्तरीय शालेय खेल की मेजबानी दुर्ग जिले को दी गई है। खेल 10 सितंबर से शुरू होकर 13 सितंबर को समाप्त होंगे। इस साल 980 खिलाड़ी दुर्ग में अपना दमखम दिखाएंगे। 10 सितंबर को भिलाई विद्यालय सेक्टर-2 के ग्राउंड में प्रतियोगिता का शुभारंभ होगा। school sports स्पर्धा के लिए 5 जोन की टीमें शामिल हो रही हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ी प्रतियोगिता से एक दिन पहले पहुंचेंगे वहीं कुछ सुबह तक आएंगे।

यह भी पढ़ें : SECL MoU: ह्दय रोग से जूझ रहे मासूमों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ‘धडक़न’, एसईसीएल और सत्य साईं अस्पताल में हुआ एमओयू

पिछले साल दुर्ग जिले को राज्य स्तरीय खेलों में ऐसे खेल दे दिए गए थे, जिनके कोच और ऑफिशियल्स यहां मौजूद नहीं थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। school sports 130 ऑफिशियल की मौजूदगी में दुर्ग, रायपुर, बस्तर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के खिलाड़ी प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। इस साल राज्य स्तरीय शालेय खेल में दिए गए सभी खेल ग्रुप में न होकर इंडीविजुअल हैं। दुर्ग जिले की मेजबानी में लॉन टेनिस, जूडो, टै्रक साइकलिंग, योग, बॉक्सिंग और टेबल टेनिस कराई जाएगी।

कहां ठहराए जाएंगे खिलाड़ी

राज्य स्तरीय शालेय खेल के लिए दुर्ग पहुंचने वाले खिलाडिय़ों को ठहराने शहर के निजी स्कूलों में व्यवस्था होनी है। इसको लेकर मंगलवार को सभी प्राचार्यों की बैठक रखी गई है। स्कूलों का चयन प्रतियोगिता स्थल भिलाई विद्यालय के नजदीकी संस्थानों के आधार पर किया जाना है। school sports संभवत: गुरुनानक विद्यालय, महर्षि दयानंद स्कूल, एमजीएम, शारदा विद्यालय, एमबीएन, शंकरा विद्यालय सेक्टर-10 और शंकरा विद्यालय हुडक़ो में ठहरने की व्यवस्था की जा सकती है। एक-दो दिनों में बच्चों को ठहराने की व्यवस्था तय हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Counselling : प्रदेश में 5 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शून्य एडमिशन, 11 में सीट अलॉटमेंट दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं

कहां कौन से खेल

इस प्रतियोगिता के लिए जयंती स्टेडियम में ट्रैक साइकलिंग की व्यवस्था की गई है। वहीं लॉन टेनिस कोर्ट में इसकी प्रतियोगिता होगी। योग स्पर्धा सेक्टर 10 सीनियर सेकंडरी स्कूल में रखी गई है। school sports जेआरडी दुर्ग में बॉक्सिंग खिलाड़ी जुटेंगें। इसी तरह शंकराचार्य स्कूल सेक्टर-10 में टेबल टेनिस स्पर्धा रखी गई है।

शालेय खेल के लिए जिला शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक चल रही है जिसमें बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं पर फोकस होगा। पिछले 8 साल से शालेय खेल के लिए 150 रुपए प्रति खिलाड़ी प्रति दिन खर्चा दिया जाता है। इसी 150 रुपए में उन्हें दो वक्त का खाना और नाश्ता करना होगा। school sports शासन से इनको मिलने वाले 150 रुपए को बढ़़ाकर 225 रुपए करने का प्रस्ताव था, लेकिन इस मामले में आगे फाइल नहीं बढ़ पाई।

Related articles

spot_img