Friday, September 20, 2024

Ministry of Civil Aviation: छोटे शहरों से भी उड़ान भर सकेंगे लोग, 50 नए हवाई अड्डे बनाएगी केंद्र सरकार

Ministry of Civil Aviation: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन परियोजनाओं में केंद्र और राज्य सरकार के अलावा निजी निवेश भी होगा

Ministry of Civil Aviation: भारत में हवाई संपर्क को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार अगले 5 साल की योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत 50 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। यह हवाई अड्डे अलग-अलग राज्यों के छोटे शहरों में बनाए जाएंगे, जो भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के देखरेख में होगा। इनमें कुछ परियोजनाएं पहले से चल रही हैं, जबकि कुछ अगले 5 साल से संबंधित हैं।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन परियोजनाओं में केंद्र और राज्य सरकार के अलावा निजी निवेश भी होगा।

Ministry of Civil Aviation

यह भी पढ़ें : Supreme courte : सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों का बना रिकॉर्ड, संख्या 83,000 के करीब पहुंची

हवाई अड्डे बढ़ाने पर क्यों चल रहा काम?

कई रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि देश में कोरोना वायरस के बाद हवाई सफर काफी ज्यादा बढ़ गया है। भारत अब इस मामले में अमेरिका और चीन के बराबर खड़ा है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो भारत में घरेलू हवाई यातायात 2 सितंबर, 2024 को 4,77,554 यात्रियों के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो 21 अप्रैल, 2024 को 4,70,751 था। यह अप्रैल के मुकाबले 1.5 प्रतिशत अधिक है।

यह भी पढ़ें : Modi government: मोदी सरकार बनाएगी 74 नई सुरंगें, लगभग 1 लाख करोड़ रुपए की आएगी लागत

Ministry of Civil Aviation: कहां बनाए जाएंगे 50 नए हवाई अड्डे?

मैनेजमेंट कंसलटिंग प्राइमर्स पार्टनर्स की उपाध्यक्ष प्रज्ञा प्रियदर्शनी ने बताया कि देश में उन क्षेत्रों में हवाई यात्रा की मांग बढ़ने की संभावना है, जहां व्यवसाय और औद्योगिक गतिविधियां बढ़ रही हैं और संपर्क मांर्गों की कमी है।

बिहार के पटना में 1 और हवाई अड्डा, गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक और अन्य राज्यों में भी नए हवाई अड्डे बनेंगे।हवाई यात्रा में मांग की उछाल को देखते हुए अभी कई एयरलाइंस के 1,600 विमानों के ऑर्डर भी पाइपलाइन में है।

Related articles

spot_img