Friday, September 20, 2024

Modi government: मोदी सरकार बनाएगी 74 नई सुरंगें, लगभग 1 लाख करोड़ रुपए की आएगी लागत

Modi government: 273 किलोमीटर की कुल दूरी तक नई सुरंगें बनाने की योजना

दिल्ली। Modi government: भारत सरकार ने 273 किलोमीटर की कुल दूरी तक 74 नई सुरंगें बनाने की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की है। लगभग 1 लाख करोड़ रुपए की लागत वाली यह परियोजना भारत के राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करने के उद्देश्य से एक बड़ी पहल का हिस्सा है।

(Modi government) यह घोषणा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) द्वारा आयोजित टनलिंग इंडिया सम्मेलन के दूसरे संस्करण में की है।

Modi government
Modi government

यह भी पढ़ें : Drunken teacher video viral: हेडमास्टर ने पी रखी थी शराब, छात्रों ने शिकायत की तो जमकर हुई पिटाई, वायरल Video देखते ही डीईओ ने निकाल दी हेकड़ी

सुरंग निर्माण के लिए विदेशी भागीदारी के पक्ष में हैं गडकरी

गडकरी ने (Modi government) सुरंग निर्माण के लिए संयुक्त उद्यमों में विदेशी भागीदारों को 51 प्रतिशत हिस्सेदारी देने का समर्थन किया है। उनका मानना है कि इस दृष्टिकोण से यह सुनिश्चित होगा कि केवल गंभीर और तकनीकी रूप से योग्य भागीदार ही सुरंग परियोजनाओं के लिए बोली लगाएंगे।(Modi government) मंत्री ने उच्च गुणवत्ता मानकों को बनाए रखते हुए भारत में चुनौतियों का सामना करने के लिए तकनीकी प्रगति और लागत प्रभावी समाधानों की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

Modi government
Modi government

यह भी पढ़ें : liquor shop latest news: गंगापुर से बिशुनपुर में शिफ्ट होनी थी सरकारी शराब दुकान, वहां भी विरोध शुरु, जानिए अब कहां खुलेगी?

Modi government: बन चुकी हैं 35 सुरंगे

गडकरी ने (Modi government) बताया कि केंद्र सरकार ने 15,000 करोड़ रुपए की लागत से 49 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली कुल 35 सुरंगों का निर्माण पूरा कर लिया है।इसके अलावा, 134 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली 69 और सुरंगें वर्तमान में निर्माणाधीन हैं, जिनकी अनुमानित लागत लगभग 40,000 करोड़ रुपये है। (Modi government) उन्होंने प्रारंभिक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) चरण से लेकर कार्यान्वयन तक परियोजनाओं के व्यापक मूल्यांकन की वकालत भी की।

Related articles

spot_img