Friday, September 20, 2024

Sports News : अब खेल के दौरान खिलाड़ियों को मिलेगी एनर्जी ड्रिंक


Sports News भिलाई . छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय सीएसवीटीयू प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है, जिसमें खिलाडिय़ों को ऊर्जा भत्ता भी मिलेगा। इस कॉन्सेप्ट के तहत खिलाड़ियों को खेल के पहले एनर्जी ड्रिंग आदि दिए जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें दैनिक भत्ते के अतिरिक्त 50 रुपए ऊर्जाभत्ता के तौर पर मिलेंगे। इसके अलावा सीएसवीटीयू खेल प्रशिक्षण में शामिल होने वाले खिलाडिय़ों को भी 125 रुपए प्रति दिन के हिसाब से दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Engineering Counselling BIG UPDATE अब खुद निरस्त नहीं होगा सीट अलॉटमेंट, या तो कॉलेज से कैंसल कराएं या सुविधा केंद्र जाना होगा

यह निर्णय मंगलवार को हुई खेल समिति की बैठक में लिया गया है। कॉलेजों में एडमिशन के दौरान पहले जहां सीएसवीटीयू विद्यार्थियों से खेल शुल्क के तौर पर 150 रुपए वसूलता था, वहीं इसमें वृद्धि कर इस शुल्क को 250 रुपए कर दिया गया है। पहले तक खेल शुल्क का 150 रुपए पूरा सीएसवीटीयू खुद रखता था। कॉलेजों को अलग से खेलों के लिए कोई राशि नहीं दी जाती थी। अब इस नियम में बदलाव कर दिया गया है। अब छात्रों से लिए जाने वाले 250 रुपए में से 150 रुपए सीएसवीटीयू को जाएंगे, जबकि शेष बचे 100 रुपए कॉलेज को मिलेंगे।

Sports News खिलाड़ियों का भत्ता बढ़ा

सीएसवीटीयू के खिलाडिय़ों को अब दैनिक भत्ते के रूप में मिलने वाली राशि पहले से अधिक मिलेगी। भत्ते को 150 रुपए से बढ़ाकर 250 रुपए कर दिया गया है। यह नियम राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए होगा, वहीं अखिल भारतीय स्तर पर खिलाडिय़ों को भत्ते के 250 रुपए की जगह 340 रुपए दिए जाएंगे।

आवास व्यवस्था होगी बेहतर

सीएसवीटीयू के खेलों के लिए आने वाली टीमों की व्यवस्था करने के लिए पहले कोई निर्धारित फंड नहीं था। ७० से १०० रुपए प्रति खिलाड़ी के हिसाब से व्यवस्था कर दी जाती थी। सीएसवीटीयू ने इस राशि में बढ़ोतरी कर १२५ रुपए की सीमा तय कर है, जिसके तहत खिलाडिय़ों को ठहराने के लिए व्यवस्था बेहतर हो सकेगी।

यह भी पढ़ें : Minister Helps Accident Victim: घायल को देखकर रूका स्वास्थ्य मंत्री का काफिला, पहुंचाया अस्पताल, हो गई मौत

सीएसवीटीयू अपने खिलाडिय़ों को पहले टै्रकसूट और प्लेइंग किट के तौर पर दो हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराता था। इस राशि में अब 300 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए इसे 2300 रुपए किया गया है। यह राशि सिर्फ उन खिलाडिय़ों को मिलेगी जो ईस्ट जोन प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा कोच मैनेजर को भी भत्ते के तौर पर दो हजार रुपए विधि सम्मत कर दिया गया है।

अब रूमाल झपट्टा भी खेल

सीएसवीटीयू की खेल प्रतियोगिताओं में अब देशी खेल रुमाल झप्पटा, पिठूल, गेडी को भी प्रतियोगिताओ मे शामिल किया गया।इसके अलावा सत्र 2023-24 में आयोजित खेलों की संख्या व टेकफेस्ट (युवा उत्सव) में 12 की जगह 16 विधाएं शामिल रहेंगी।

विश्वविद्यालय ने खेल समिति की बैठक में खेलों के लिए नियम कायदे तय कर दिए हैं। क्रीडा शुल्क में सौ रुपए की वृद्धि की गई है। पहली बार अब कॉलेजों को भी क्रीडा शुल्क दिया जाएगा।डॉ. एसआर ठाकुर, खेल प्रभारी, सीएसवीटीयू
————-

Related articles

spot_img