Friday, September 20, 2024

यहां भूतों से भी कराया जाता है काम, हर महीने दी जाती है सैलरी, जानें क्या है मामला

0 काफी संख्या में ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर जनदर्शन में की शिकायत, ग्रामीणों का कहना है कि 11 साल पहले मर चुकी महिला को भी भुगतान की जा रही है मजदूरी

अंबिकापुर. क्या आपने कभी भूतों को काम करते देखा या सुना है, नहीं न। लेकिन सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड से ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें 11 साल पहले मृत महिला को काम करते और सैलरी लेते दिखाया गया है। दरअसल एक बुजुर्ग महिला की मौत 11 साल पहले हो चुकी है, इसके बाद भी उसका नाम मनरेगा के मस्टर रोल में दर्ज है और हर महीने उसे पेमेंट का भुगतान भी किया जा रहा है। यह फर्जीवाड़ा रोजगार सहायक व मेट मुंशी द्वारा किया जा रहा है। इस मामले की शिकायत लेकर काफी संख्या में ग्रामीण 6 मार्च को कलेक्टर के जनदर्शन में पहुंचे थे, उन्होंने दूसरी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

कलेक्टर से की गई शिकायत में ग्रामीणों ने बताया है कि उदयपुर विकासखंड के ग्राम नमना निवासी रोजगार सहायक संतोष यादव व मेट मुंशी मीना सिंह द्वारा मनरेगा के कामों में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

उनके द्वारा अपने परिवार के लोगों का नाम मस्टर रोल में चढ़ाकर फर्जी भुगतान सालों से लिया जा रहा है। यही नहीं मेट मीना सिंह द्वारा अपनी मृत दादी मानमति के नाम से पिछले 11 सालों से मजदूरी ली जा रही है। जबकि उसकी मृत्यु वर्ष 2013 में हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि रोजगार सहायक द्वारा मनरेगा में कार्य करने के लिए मजदूरों की सूची तैयार की गई है। इसमें अपनी मां मलेश्वरी एवं पिता लालचंद की भी मजदूरों की सूची में नाम शाामिल कर 1 अप्रैल 2017 से 24 अक्टूबर 2023 तक बिना काम किए मजदूरी का भुगतान किया गया है।

ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग

कलेक्टर के पास पहुंचे ग्रामीणों ने मनरेगा के काम में फर्जी मस्टर रोल भरकर लाखों रुपए का फर्जीवाड़ा करने वाले रोजगार सहायक व मुंशी के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग की है। इस मामले में जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर ने उदयपुर जनपद के अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए हैं।

Related articles

spot_img