Friday, September 20, 2024

IIT Madras: अब एक ही पोर्टल पर मिलेंगे गेट की तैयारी करने 16 साल के प्रश्नपत्र, ऑडियो वीडियो मोड में लेक्चर देख कर सकेंगे पढ़ाई


रायपुर . अगर आप भी टॉन एनआईटी, आईआईटी IIT से एमटेक की पढ़ाई के लिए गेट का इम्तेहान लिखने वाले हैं तो अब उच्च स्तर का स्टडी मटेरियल मुफ्त में मिलेगा। इसमें आईआईटी मद्रास बड़ी मदद करेगा। आईआईटी मद्रास ने गेट के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए वीडियो सोल्यूशन के साथ टिप्स एंड ट्रिक्स कंटेंट तैयार किया है। सारा स्टडी मटेरियल विद्यार्थियों को पोर्टल पर मिलेगा। गेट की तैयारी के लिए कोचिंग का विकल्प जिन छात्रों के पास नहीं है, उनके लिए यह स्टडी मटेरियल काफी मददगार बन सकता है। इसमें पूरा सिलेबस एवी और लिखित वर्जन में उपलब्ध कराया गया है। अभी तक एनपीटीएल गेट पोर्टल पर 50,700 से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और स्टडी मटेरियल से तैयारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें : पूर्णमासी के साथ sawan की विदाई, पीहर में बैठीं नव वधुओं की अब होगी ससुराल वापसी

IIT मटेरियल में क्या खास

इस पोर्टल के जरिए आपको कोर्स कंटेंट और पूर्व के प्रश्नपत्रों का विशाल संग्रह मिलेगा। इस पोर्ट्ल पर साल 2007 से 2022 तक पिछले वर्षों के प्रश्नों पत्र उपलब्ध कराए गए हैं। एजुकेशनल सिटी भिलाई के साथ-साथ पूरे छत्तीसगढ़ से इंजीनियरिंग छात्र एमटेक में प्रवेश और डायरेक्ट पीएसयू में एंट्री के लिए गेट की परीक्षा देते हैं। हर साल प्रदेश से काफी सलेक्शन भी होते हैं। इस लिहाज से गेट के लिए यह पोर्टल काफी फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें : MLA Devendra yadav: हाई प्रोफाइल ड्रामे के बाद गिरफ्तारी, रातोरात स्पेशल अदालत में पेश कर देवेंद्र को जेल भेजा

क्या है यह पहल

एनपीटीईएल यानी नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग, आईआईटी मद्रास और आईआईएससी, बेंगलुरु समेत कई आईआईटी की एक संयुक्त पहल है। ये पोर्टल भी एमॅड्यूस लैब्स बेंगलुरु द्वारा प्रायोजित किया गया है। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) एक प्रतिष्ठित नेशनल लेवल का एग्जाम है जो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस, आर्किटेक्चर और ह्यूमैनिटीज में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के विषयों की व्यापक समझ के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है।

Related articles

spot_img