Friday, September 20, 2024

Happy birthday daler mehandi : 11 साल की उम्र में छोड़ दिया था घर, कई साल संगीत सीखा, तब जाकर निखरे थे दलेर मेंहदी

Happy birthday daler mehandi: 18 अगस्त 1967 को पटना में हुआ था जन्म, बचपन में ही मिल गई थी राग और सबद की शिक्षा

Bollywood Desk. जब भी 90 के दशक की बात होती है, दलेर मेहंदी daler mehandi के गानों के बिना कोई भी पार्टी पूरी नहीं होती थी। उनकी धुनें और आवाज आज भी हमारी लाइफ का पार्ट है, और जब भी हम उनके गाने सुनते हैं, हमें वो पुराना दौर याद आ जाता है। आज दलेर मेहंदी अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं।

दलेर मेहंदी का जन्म 18 अगस्त 1967 को बिहार के पटना में हुआ था। उनके परिवार में सात पीढ़ियों से संगीत की परंपरा चली आ रही है.उनके माता-पिता ने बचपन में ही उन्हें ‘राग’ और ‘सबद’ की शिक्षा दे दी थी।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में पहली बार अनोखा बीटेक सिविल पाठ्यक्रम, CSVTU बीटेक सिविल ऑनर्स में नहीं पढ़ना होगा फिजिक्स और केमेस्ट्री

हजारों के सामने दो थी परफॉर्मेंस

दलेर मेहंदी को बचपन से ही सिंगिंग का बहुत शौक था. इस शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने महज 11 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और गोरखपुर के उस्ताद राहत अली खान साहिब के पास पहुंच गए। वहां उन्होंने अपनी गायकी को और निखारा। सिर्फ 13 साल की उम्र में उन्होंने जौनपुर में 20 हजार लोगों के सामने अपनी पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी।

daler mehandi 1 रुपए लेकर गाना सुनाया

दलेर मेहंदी का असली नाम ‘दलेर सिंह’ है. उनके माता-पिता ने उस समय के कुख्यात ‘डाकू दलेर सिंह’ से इन्स्पायर होकर उनका नाम रखा था। बाद में, एक फेमस सिंगर ‘परवेज मेहंदी’ के नाम से इन्स्पायर होकर उनके नाम के आगे ‘मेहंदी’ जोड़ा गया।

Happy birthday daler mehandi

पटना साहिब में जन्मे दलेर मेहंदी ने पटना सिटी के संगीत सदन और मुकुट म्यूजिक स्कूल से म्यूजिक की शिक्षा ली थी। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक तख्त श्री हरमंदिर साहिब में शबद कीर्तन किया। अपने शुरुआती दिनों में, दलेर सिर्फ 1 रुपये लेकर गाना सुनाया करते थे।

यह भी पढ़ें : CG Finance Department: वित्त विभाग के 46 अधिकारियों का ट्रांसफर, अंबिकापुर से कांकेर तक के अफसर शामिल, देखें पूरी लिस्ट

दलेर मेहंदी के पिता सरदार अजमेर सिंह चंदन एक गुरु कीर्तन करते थे और उन्हें शास्त्रीय संगीत का पूरा ज्ञान था। दलेर मेहंदी के बेटे गुरदीप ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता ने 6वीं या 7वीं और उनके चाचा मीका सिंह ने 9वीं तक पढ़ाई की थी।

Related articles

Deepika Padukone हुईं अस्पताल में भर्ती, जल्द आ सकती है खुशखबरी

Deepika Padukone के प्रशंसक उनकी प्रेग्नेंसी से जुड़े पल-पल...
spot_img