Friday, September 20, 2024

ISRO news : नया SSLV-D3 रॉकेट लॉन्च, अब बाढ़ का सटीक अंदाजा लगा पाएंगे, मौसम का मिजाज परखना होगा और आसान

ISRO News: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) यानी इसरो (ISRO) ने शुक्रवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से  SSLV-D3 रॉकेट लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही देश का नया अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-8 को भी लॉन्च किया गया है। ये सैटेलाइट्स धरती से 475 किलोमीटर की ऊंचाई के गोलाकार ऑर्बिट में चक्कर लगाएंगे।

यह भी पढ़ें : Beauty tips: सिर्फ इन टिप्स को फॉलो करते ही बुढ़ापा होगा गायब, 55 की उम्र में भी 15 सी दमकेदी त्वचा

क्या है SSLV-D3 रॉकेट

SSLV का फुल फार्म स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल और D3 मतलब तीसरी डिमॉनस्ट्रेशन फ्लाइट है। इस उपग्रह, ईओएस-08, का वजन 175.5 किलोग्राम है और यह अपने मिशन के लिए महत्वपूर्ण उन्नत तकनीकों को अपने साथ ले गया है। एसएसएलवी अपनी तीव्र असेंबली क्षमता से खुद को अलग करता है, जिसमें अन्य रॉकेटों के लिए आवश्यक 45 दिनों की तुलना में एक सप्ताह से भी कम समय लगता है। इसे 500 किलोग्राम से कम वजन वाले छोटे उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में तैनात करने के लिए तैयार किया गया है और इसमें तीन प्राथमिक पेलोड हैं।

यह भी पढ़ें : खुसखबरी! देश की आईटी कंपनियों में निकलेंगी बंपर नौकरियां, प्रदेश के छात्रों को मिलेंगे दोगुने मौके

तीन में से एक को चौबीसों घंटे पृथ्वी की विस्तृत छवियों और फोटो को कैप्चर करने के लिए डिजाइन किया गया है, दूसरे को महासागरों, पहाड़ों, बर्फ के आवरण और जंगलों जैसी पृथ्वी की विशेषताओं का विश्लेषण करने के लिए, और अंतिम को अंतरिक्ष में पराबैंगनी विकिरण को मापने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह होगा सैटेलाइट का काम

इस ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के जरिए रिफ्लेक्टोमेट्री, जीएनएसएस-आर पेलोड समुद्र की सतह की हवा के विश्लेषण, मिट्टी की नमी का आकलन, बाढ़ का पता लगाने और हिमालय क्रायोस्फीयर के अध्ययन के लिए रिमोट सेंसिंग क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा।

Related articles

spot_img