Friday, September 20, 2024

दूर के ढोल सुहाने : अमेरिका में भी होते हैं सड़कों पर सोने वाले गरीब, भुखमरी ऐसी की डस्टबिन से खाना निकाल कर खाने को मजबूर, वीडियो देख लीजिए, दोबारा कभी नहीं करेंगे अमेरिका की बढ़ाई

Khabarnavis Desk. आप अक्सर सोचते होंगे कि अमेरिका के लोग बहुत ही अमीर होते हैं। इनके पास आलीशान घर और महंगी गाड़ियां होती है। कुछ मायनों में यह सच भी है, लेकिन पूरा सच नहीं। आपको जानकारी आश्चर्य होगा कि जिस तरह भारत में गरीब लोग फुटपाथ और सड़कों के इर्द-गिर्द सोते हैं, ठीक वैसे ही अमेरिका और उसके कई धनी राज्यों का सीन है। इन्हें विदाउट हम बिगर कहा जाता है। भारत में हर ट्रैफिक सिग्नल और धार्मिक जगह पर जिस तरह से भिखारी का जमावड़ा लगा होता है, वैसा अमेरिका में नहीं होता। बल्कि यहां, यह इंटरनेशनल भिखारी अपना टैलेंट दिखा कर कमाते हैं। दोनों ही भिखारी में कोई फर्क नहीं है। फर्क सिर्फ अंग्रेजी जवान का।

हमारी दुनिया विकास के मामले में काफी बंटी हुई है. कुछ देश काफी विकसित हैं। जिनके नागरिकों के पास सारी सुविधाएं मौजूद हैं तो कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां आज भी लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। पश्चिमी देशों के विकास की खूब बातें होती हैं लेकिन इस वक्त वायरल हो रहा वहां का एक वीडियो खासा चर्चा में है।

हम विकसित देशों की सिर्फ वो तस्वीर देखते हैं, जो चमक-दमक से भरी है। आज हम आपको अमेरिका की वो तस्वीर दिखाएंगे, जिसे देखकर आप बोल उठेंगे कि दूर के ढोल ही सुहावने होते हैं। इस वीडियो में आपको सुपरपावर अमेरिका की सड़कों का वो सच दिखेगा, जो आपको दंग कर देगा।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिका की सड़कों पर बेघर लोग सोते हुए दिख रहे हैं। आसपास कूड़े के ढेर पड़े हुए हैं और नालियां बह रही हैं। सड़क किनारे गंदगी में रहने वाले लोगों में बच्चे भी शामिल हैं। वे अपने लिए कचरे में से ही चीज़ें ढूंढकर निकाल रहे हैं ताकि उनका गुजारा हो सके।

Related articles

spot_img