Friday, September 20, 2024

मौसम के तीन रंग : धूप, बदली और बारिश, तापमान में 5 डिग्री इजाफा

भिलाई . रविवार की रात को दुर्ग जिले के आउटर में 2.6 मिलीमीटर वर्षा हुई।  इसके बाद सोमवार को मौसम पूरी तरह से खुल गया और तेज धूप निकल आई। इससे दिन का अधिकतम तापमान जो रविवार तक 26 डिग्री बना हुआ था वह औसत से 1.2 डिग्री बढक़र 31.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। ऐसे ही रात का न्यूनतम पारा भी 19.4 से बढक़र 23.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। सोमवार को जिले में दिनभर कहीं भी बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून की सक्रियता में अगले कुछ दिन कमी रहेगी। इस बीच प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम खुला रहेगा और धूप निकलेगी। इससे दिन और रात का तापमान बढ़ेगा। इसके बाद 8 अगस्त से मानसून दोबारा से सक्रिय होने की संभावना बन रही है। हवा की दिशा बदलने से मंगलवार को जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसके बाद वर्षा का मुख्य क्षेत्र मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा। जिससे दुर्ग, राजनांदगांव जिले में झमाझम बारिश होने का अनुमान है। दरअसल, एक अबदाव उत्तर पूर्व राजस्थान और इससे लगे क्षेत्र में तैयार हो गया है। इसके पश्चिम की ओर बढ़ते हुए क्रमिक कमजोर होकर निम्न दाब के क्षेत्र में अगले 12 घंटे में परिवर्तित होने की संभावना है। इससे मौसम एक बार फिर करवट लेगा और बारिश के आसार बनेंगे।

Related articles

spot_img