Friday, September 20, 2024

पेरिस ओलंपिक में मेडल की हैट्रिक  बनाने से चूकीं manu bhakar

नई दिल्ली . भाकर मेडल की हैट्रिक का महारिकॉर्ड बनाने से चूक गई हैं। मनु भाकर ने शूटिंग के 25 मीटर पिस्‍टल वुमेंस फाइनल में पहले सात राउंड तक टॉप टू में जगह बना रखी थी, लेकिन आठवें सेट में वह अपनी बढ़त को बरकरार नहीं रख सकीं और चौथे स्‍थान के साथ वह तीसरा मेडल जीतने से चूक गईं। पेरिस ओलंपिक में इससे पहले मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्‍य पदक जीता था और उससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

मनु ने 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन रैपिड राउंड में दूसरे पायदान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल के अंत में वह मेडल से चूक गईं। वह अब एक ही ओलंपिक में स्‍वतंत्र भारत में दो पदक जीतने वाली भारत की पहली एथलीट बन गई हैं। इससे पहले ये कमाल नॉर्मन प्रिचर्ड ने किया था, जिन्‍होंने ओलंपिक 1900 में एथलेटिक्स में देश के लिए दो रजत पदक जीते थे।

ओलंपिक में देश के लिए दो पदकों की बात करें तो रेसलर सुशील कुमार के साथ बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु भी दो-दो पदक जीत चुके हैं, लेकिन उनके ये पदक अलग-अलग ओलंपिक में आए हैं। सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में कांस्‍य पदक और लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक जीता था। वहीं, पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक तो टोक्यो ओलंपिक में कांस्‍य पदक जीता था।

Related articles

spot_img