Friday, September 20, 2024

पशु क्रूरता के मामले में 4 आरोपियों पर अपराध कायम, इनकी वजह से 14 मवेशियों की मौत हुई

बलौदाबाजार. थाना लवन थाना अंतर्गत ग्राम मरदा में मृत मवेशियों की घटना के मामले में 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक घुमंतू मवेशियों को पकड़ने और उन्हें एक स्थान में रखने के लिए बनाए गए किसान समिति की लापरवाही से 14 मवेशियों की मौत हो गई थी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 (ज),(झ) एवं छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण नियम 2014 की धारा 9 के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की।

बलौदाबाजार एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि सूचना मिली ग्राम मरदा एक मकान में कुछ मवेशियों की मौत हो गई हैं। इस वजह से तेज दुर्गंध आ रही है। थाना लवन टीआई को तत्काल घटनास्थल ग्राम मरदा टीम के साथ भेजा गया।। घटनास्थल के एक कमरे में मवेशी मृत पड़े थे, जिसमें से तेज दुर्गंध आ रही थी। साथ ही मवेशियों के दो-तीन दिन पहले मृत होने की संभावना जताई जा रही है। जब मामले की जांच शुरु की। 14 मवेशी मृत मिले, जिसमें 10 बछड़ा और 4 गाय शामिल थी। घटना के संबंध में ग्रामवासियों से पूछताछ की गई। पता चला कि ग्राम में फसलों की सुरक्षित करने घुमंतू मवेशियों को रखने के लिए एक मकान को चिन्हित किया गया है। जिसमें घुमंतू मवेशियों को पकड़कर रखा जाता था, लेकिन इनकी देखरेख के लिए ग्राम स्तर पर एक किसान समिति बनाई गई है। तीन करने वाले मकान में मवेशियों को पकड़कर रखा गया। जिसमें से तीसरे कमरे में मृत मवेशियों के शव पाए गए हैं। ग्रामीणों के बताएं अनुसार तीसरे कमरे में बदबू आ रही थी। कमरे की सिटकनी खोलने पर बेजुबान मृत मिले।

घुमंतु मवेशियों के लिए बनाई गई समिति

टीआई ने बताया कि ग्राम मरदा में घुमंतू मवेशियों को पकड़ने एवं उसकी देखरेख के लिए किसान समिति बनाई गई। उनकी जवाबदारी थी। मवेशियों को चारा उपलब्ध कराना। लेकिन समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों की घोर लापरवाही से बेजुबान को चारा न मिलने से उनकी मौत हो गई। मामले में त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी सुशील कुमार साहू (50वर्ष), तेरस राम साहू (60वर्ष), लक्ष्मी प्रसाद यादव (54वर्ष) और राकेश कुमार जांगडे (49वर्ष) को गिरफ्तार किया गया। न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

Related articles

spot_img