Friday, September 20, 2024

इंजीनियरिंग की काउंसलिंग का शेड्यूल हुआ जारी…पहले राउंड का पंजीयन करने 5 दिन मिलेंगे, 14 अगस्त को जारी होगा सीट आवंटन

रायपुर . तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने इंजीनियरिंग, फार्मेसी, पॉलीटेक्निक और एमटेक सहित तमाम कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के हिसाब से बीटेक, बीटेक लेटरल, एमटेक और एमबीए में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के पंजीयन 7 से 12 अगस्त तक किए जाएंगे। इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थियों की सीटों का आवंटन 14 अगस्त को शाम 5 बजे घोषित होगा। जिन विद्यार्थियों को सीट अलॉट हो जाएगी उन्हें 16 से 21 अगस्त के बीच कॉलेज पहुंचकर दस्तावेज सत्यापित कराने होंगे। इसी दौरान उन्हें शुल्क का भुगतान कर एडमिशन पक्का करना होगा।

ठीक ऐसा ही शेड्यूल डिप्लोमा इंजीनियरिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइन, ड्रेस मेकिंग और मॉर्डन ऑफिस मैनेजमेंट जैसे डिप्लोमा कोर्स के लिए भी रखा गया है। इनमें भी पंजीयन 12 से 17 तक होंगे, लेकिन सीटों का आवंटन 21 अगस्त को किया जाएगा। छात्रों को 22 से 27 अगस्त के बीच एडमिशन लेना होगा। इसी तिथि में मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यानी एमसीए पाठ्यक्रम के लिए भी फार्म भरे जाएंगे।

रविवार और अवकाश को भी प्रवेश

तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने बताया कि काउंसलिंग में एक पाठ्यक्रम के लिए एक अभ्यर्थी से संबंधित मात्र एक ही आवेदन स्वीकार किया जा सकेगा। यदि कोई अभ्यर्थी अपना आवेदन नहीं भर पाता है तो वह अभ्यर्थी सुविधा केंद्रों में जाकर अपने मूल दस्तावेज और फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ पहुंच अपना आवेदन जमा कर सकता है। काउंसलिंग के हर चरण में अभ्यर्थी को अलग से आवेदन करना होगा। यदि पूर्व चरण में अलॉट हुई सीट पर प्रवेश ले लिया गया है और दूसरे चरण के लिए आवेदन किया गया है तो पूर्व सीट निरस्त हो जाएगी। खास बात यह होगी कि रविवार और शासकीय अवकाश के दिन भी सुविधा केंद्र और कॉलेज खुले रहेंगे।

Related articles

spot_img