Friday, September 20, 2024

FASTag Rules change: आज से बदल गए FASTag के नियम, टोल प्लाजा पर भूलकर भी न करें ये गलती, वरना…

FASTag Rules change: नए नियम के अनुसार फास्टैग उपयोगकर्ताओं को अपने फास्टैग अकाउंट में कुछ बदलाव करने होंगे, ताकि टोल प्लाजा पर किसी भी तरह की परेशानी न हो

FASTag Rules change: आज यानी 1 अगस्त से फास्टैग नियमों में बदलाव लागू हो गया है। ऐसे में फास्टैग से संबंधित नए नियम भी प्रभावी हो गए हैं। अब फास्टैग का उपयोग करने वाले वाहन चालकों को अपने फास्टैग अकाउंट में कुछ बदलाव करने होंगे, ताकि टोल प्लाजा पर किसी भी तरह की परेशानी न हो। यदि आप इन नए नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपका फास्टैग ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

ये हैं फास्टैग से जुड़े नए नियम

फास्टैग से जुड़े नए नियम के अनुसार इसका यूज करने वालों को अपनी KYC प्रक्रिया को अपडेट करना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के नए नियमों के अनुसार, जिन फास्टैग अकाउंट्स को 5 साल या उससे अधिक समय हो चुका है, उन्हें अपडेट करना या बदलवाना होगा।

इसके लिए फास्टैग होल्डर्स को अपने अकाउंट की इंश्योरेंस डेट की जांच करनी होगी और आवश्यकता पड़ने पर प्राधिकरण से इसे बदलवाना होगा।

वहीं जिन फास्टैग अकाउंट्स को 3 साल हो गए हैं, उन्हें दोबारा KYC कराने की आवश्यकता है। फास्टैग सेवा के माध्यम से KYC कराने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।

उपयोगकर्ता और कंपनियां अपने फास्टैग अकाउंट की KYC प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी कर सकते हैं। लेकिन अगर 1 अगस्त तक आपके फास्टैग अकाउंट का KYC प्रोसेस पूरा नहीं हुआ है, तो 1 अगस्त से उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

ऐसे अपडेट करें KYC

KYC के लिए आपके पास वाहन के सभी दस्तावेज और गाड़ी के मालिक का पहचान पत्र होना चाहिए। KYC अपडेट के दौरान आपको वाहन की आगे और पीछे की स्पष्ट तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। KYC प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी करनी होगी।

FASTag सर्विस पर बैंक ले सकते हैं यह शुल्क

विवरण – 25 रुपये प्रति एक
फास्टैग बंद करना – 100 रुपये
टैग मैनेजमेंट – 25 रुपये/तिमाही
निगेटिव बैलेंस – 25 रुपये/तिमाही

Related articles

spot_img