Friday, September 20, 2024

अगस्त की पहली तारीख से आम आदमी के जीवन में क्या-क्या बदलेगा? 5 पॉइंट में जानिए सबकुछ

नई दिल्ली. अगस्त की पहली तारीख से ही आम आदमी की जीवन में कई सारे बदलाव आएंगे। रसोई के लिए गैस सिलेंडर से लेकर सोना चांदी तक और पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी बदलाव हो जाएंगे। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े काम में भी तब तब्दीलियां आएंगी। जो लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए भी 1 अगस्त को कई सारे नए बदलाव होंगे। बैंकिंग सेक्टर को लेकर आरबीआई ने नए नियम जारी किए हैं जिसका सभी बैंकों को पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। चलिए जानते हैं क्या होंगे बदलाव….

LPG के दाम हर महीने की 1 तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं। इसके साथ एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) सुबह छह बजे जारी किए जाते हैं। व्यवसायिक में कई बदलाव हो चुके हैं। ऐसे में अब घरेलू सिंलेंडर पर क्या असर रहता है ये देखना होगा। इस 1 जुलाई को Commercial PLG Cylinder के दाम 30 रुपए कम हुए थे।

पेट्रोलियम कंपनियां 1 तारीख को ही एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG)की कीमत जारी करती हैं। 1 अप्रैल को एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड अब 1 अगस्त से थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य Rent Payment पर 1 फीसदी ट्रांजैक्शंस शुल्क लगेगा। एक ट्रांजैक्शन अधिकतम 3000 रुपए का होगा।

Google 1 अगस्त 2024 से Google Map पर सर्विस चार्ज 70 फीसदी कम करने जा रहा है। इसके साथ ही मैप सर्विस के लिए डॉलर की जगह रुपए में भुगतान होगा।

इस महीने एक या दो नहीं पूरे 13 दिन बैंक नहीं खुलेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने August Bank Holiday List जारी कर दी है।

Related articles

spot_img