Friday, September 20, 2024

अब बिना रिचार्ज के भी यूज कर पाएंगे मोबाइल इंटरनेट, इमरजेंसी में डेटा लोन देगी टेलीकॉम कंपनियां

टेक डेस्क . कई बार ऐसा होता है कि आप अपने मोबाइल पर वीडियो देख रहे हैं या फिर कुछ और भी कर रहे हैं और अचानक इंटरनेट डेटा खत्म हो जाता है। ऐसे में आपको डाटा ऐडऑन प्लान लेना होता है। इस समस्या से लगभग हर कोई यूथ जूझता है। अब आपको इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। अब आप इंटरनेट डेटा खत्म होने के बाद भी इंटरनेट का इस्तेमाल जारी रख पाएंगे। यह खास सर्विस जियो टेलीकॉम के यूजर्स को मिलने वाली है। यह सुविधा लेने के लिए आपको माई जियो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद लेफ्ट साइड में आपको मैन्यू आइकन नजर आएगा। यहां पर आपको डेटा लोन सेक्शन सर्च करना होगा। इसमें आपको रिक्वेस्ट डेटा करना होगा। इसके बाद आपको इमरजेंसी डेटा मिल जाएगा। इसकी मदद से डेटा अमाउंट अपने आप नेक्स्ट रिचार्ज से डिडेक्ट ज्यादा हो जाएगा।

पहली बार डेटा लोन सुविधा

जियो ने इस सर्विस को डेटा लोन सर्विस नाम दिया है। जहां ईमरजेंसी सिचुएशन में आपको अर्जेंट डेटा उपलब्ध कराया जाएगा। यह सुविधा आपको महीने में कई बार मिल सकती है, लेकिन इसके खास नियम यह है कि आपने पहले जो भी डेटा लोन लिया है, उसे क्लीयर करना होगा। मसलन, आपने एक बार डेटा लोन ले लिया है तो उसका चार्ज आपको बाद में चुकाना है, लेकिन फिर से डेटा लोन लेने से पहले पुराना लोन चार्ज अदा करना होगा। इसी तरह आपको लोन का डेटा मिल पाएगा।

एयरटेल में भी शुरुआत

ऐसा ही डेटा लोन सर्विस एयरटेल भी शुरू कर रहा है। इसमें खास बात यह है कि यहां आप कई बार डेटा लोन हासिल कर सकेंगे, लेकिन इसका पेमेंट आपको जीबी के अनुपात में नए रिचार्ज के साथ करना होगा। यह ऐसा लोन है जिसको यदि आप नहीं भी चुकाएं तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा। बस, टेलीकॉम कंपनी आपका डेटा अकाउंट लोन के सेक्शन में डियु दिखाती रहेगी। यह सर्विस उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी जो दिनभर यूट्यूब और रील्स देखते हैं और फिर जब पेमेंट या यूपीआई करना होता है तो उनका डेटा खत्म हो जाता है, जिसके बाद उन्हें किसी से हॉटस्पॉट लेना होता है।

Related articles

spot_img