Friday, September 20, 2024

सात अगस्त को होगा हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत

भिलाई . हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह सात अगस्त को होगा। इस दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति (राज्यपाल) और मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। दूसरा दीक्षांत समारोह बीआईटी बीआईटी दुर्ग के ऑडिटोरियम में कराया जाएगा। विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने अधिकारियों की बैठक लेकर दीक्षांत समारोह की तैयारियां शुरू कराने के निर्देश दिए। इस बैठक में यह तय हुआ है कि कार्यपरिषद, विद्यापरिषद, आमंत्रित अतिथियों, 60 पीएचडी धारकों और 44 स्वर्णपदक पाने वाले छात्र-छात्राओं, स्वर्णपदक दानदाताओं और अग्रणी महाविद्यालयों के प्राचार्यों के लिए आयोजन स्थल में बैठने के लिए पहले से ही स्थान आरक्षित रहेगा।

निकलेगी भव्य शोभायात्रा

दीक्षांत समारोह के दौरान भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा का नेतृत्व विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेंद्र कुलदीप करेंगे। कुलसचिव के पीछे कार्यपरिषद और विद्यापरिषद के सदस्य और सभी संकायों के डीन शामिल होंगे। शोभायात्रा के अंतिम छोर में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और कुलपति शामिल होकर इस यात्रा की गरिमा बढ़ाएंगे।

भारतीय परंपरा का ड्रेस कोड

कुलपति डॉ. पल्टा ने बताया कि यह दीक्षांत समारोह भारतीय परम्परा के तहत कराया जाएगा। जिसमें छात्र-छात्राओं का ड्रेस कोड भारतीय ज्ञान परम्परा पर आधारित होगा। इस दौरान एक मुख्य वाचन भी होगा, जिसमें वक्त ज्ञान परंपरा से संबंधित वक्तव्य देंगे। छात्र-छात्राओं के लिए ड्रेस कोड का निर्णय जल्द किया जाएगा। प्रमुख रूप से छात्र कुर्ता पायजामा के साथ सदरी और छात्राएं साड़ी में नजर आएंगी। सभी को पगड़ी भी पहनाई जाएगी।

सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण

विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने बताया कि दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण करने विभिन्न सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा। ऐसे में जो लोग दीक्षांत में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे अपने घरों से बैठे-बैठे ही दीक्षांत में अपने लोगों को उपाधि हासिल करते हुए देख पाएंगे। बीआईटी ऑडिटोरियम में बैठक की सीमित व्यवस्था के मद्देनजर यह व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि इससे पहले प्रथम दीक्षांत समारोह भी बीआईटी दुर्ग के ऑडिटोरियम में ही कराया गया था, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुुख्य अतिथि पहुंचे थे।

दूसरे दीक्षांत समारोह को लेकर सात अगस्त की सहमति बनी है। कुलाधिपति और मुख्यमंत्री ने भी समारोह में बतौर अतिथि शिरकत की मंजूरी दे दी है। अब विश्वविद्यालय बीआईटी दुर्ग के ऑडिटोरियम में होने वाले इस समारोह के लिए तैयारियों में जुट गया है।
डॉ. अरुणा पल्टा, कुलपति, हेमचंद विश्वविद्यालय

Related articles

spot_img