Friday, September 20, 2024

किसी ने WHATSAPP पर मैसेज भेजा और फिर उसे डिलीट कर दिया, अब ऐसे पढ़ सकेंगे डिलीटेड मैसेज, फोटो भी दिखने लगेगी

टेक डेस्क . क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि किसी ने WHATSAPP पर कोई मैसेज भेजा और आपके देखने से पहले ही उसे डिलीट कर दिया? अगर हां तो ऐसे में आपको भी जिज्ञासा होती होगी कि आखिरी उसने क्या लिखा और क्या भेजा था जिसे डिलीट कर दिया। कायदे से, वॉट्सऐप इन मैसेज को दोबारा पढऩे कोई भी फीचर नहीं देता है, लेकिन हां अब आप इसे देख भी देखते हैं और पढ़ भी। बस आपको कुछ ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा। आइए जातने हैं, क्या करना होगा।

नोटिफिकेशन हिस्ट्री

आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री का फीचर्स मिलता है। इसे आप सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन बार में खोज सकते हैं। इसकी मदद से आपके फोन में आने वाली सभी नोटिफिकेशन्स को रिकॉर्ड कर लिया जाता है, जिससे आप नोटिफिकेशन मिस होने पर बाद में भी इसे देख सकते हैं। इस फीचर्स की मदद से आप वॉट्सऐप के डिलीट मैसेज के साथ अन्य एप की नोटिफिकेशन हिस्ट्री भी चैक कर सकते हैं।

ऐसे देख सकेंगे डिलीट मैसेज

वॉट्सऐप के डिलीट मैसेज को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन का नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन को चालू करना है। इसके लिए आप फोन की सैटिंग को ओपन करके ऑप्शन को टैप करें। अब आपके फोन में जो भी नोटिफिकेशन आएंगे ये उसे नोटिफिकेशन हिस्ट्री में सेव कर लेगा। अब मान लीजिए किसी यूजर में आपको वॉट्सऐप पर मैसेज भेजा है और आपके देखने से पहले ही उसे डिलीट कर दिया है। ऐसे में आपके फोन पर मैसेज नोटिफिकेशन तो आता है पर देखने से पहले ही मैसेज डिटील होने की वजह से आपको मैसेज दिखाई नहीं देता। अब आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर जाना है और वहां आप उस मैसेज को देख सकते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल

इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर में मौजूद नोटिफिकेशन सेव ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपको वॉट्सऐप पर मिलने वाले हर मैसेज, फोटोज और वीडियो अपने आप सेव होते चले जाएंगे। भले ही भेजने वाला इसे डिलीट कर देता है फिर भी ऐप की मदद से आप इसे देख पाएंगे।

Related articles

spot_img