Friday, September 20, 2024

शौक-शौक में शुरू किया यूट्यूब चैनल, आज दिलीप के यूट्यूब फेसबुक पर 3 लाख सब्सक्राइबर, कमाई हर महीने 1 लाख

KHABAR NAVIS DESK . अकसर कहा जाता है कि युवाओं में धैर्य की कमी होती है। धैर्य का दामन थामकर मेहनत जारी रखी जाए तो क्या नहीं किया जा सकता। आज भिलाई के उस यूट्यूबर से मिलिए जिसने अपनी अच्छी खासी नौकरी छोडक़र यूट्यूब को फुलटाइम कॅरियर बनाया। इनका नाम है, दिलीप देवांगन। ग्रेजुएट हैं। कंप्यूटर में अच्छी पकड़ रखते हैं। अपनी स्किल का फायदा उठाया और धैर्य के साथ यूट्यूब की दुनिया में एंट्री ले ली। सिर्फ दो साल में दिलीप के यूट्यूब पर 3 लाख, फेसबुक पर 2.63 लाख और इंस्ट्राग्राम पर 75 हजार सब्सक्राइबर हैं। इससे उन्हें हर महीने न्यूनतम 1 लाख रुपए की कमाई हो जाती है।

शौक बन गया पैशन

सक्सेस स्टोरी बताते हुए दिलीप ने कहा कि साल 2016 में वह अपने दोस्त के साथ बैठे हुए थे। उसी वक्त जीयो का ४जी लॉन्च हुआ था। शहर का यूथ जब यूट्यूब पर वीडियो देख रहा था, हमने वीडियो बनाने की सोची और सबसे पहले घर के पास हो रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम को कवर किया। यह शौक धीरे-धीरे पैशन बनने लगा। चैनल पर छत्तीसगढ़ के सभी छालीवुड कलाकार, पद्मश्री व अन्य नामी हस्तियों के इंटरव्यू वीडियो फार्मेट में मौजूद हैं।

फिर कह रहा, धैय रखिए…

बातचीत के दौरान दिलीप ने दर्जनों बार धैर्य नामक शब्द का जिक्र किया। बताया कि अब तक उनके दो चैनल्स हो चुके हैं, दोनों ही मॉनीटाइज थे, जिनसे अच्छी अर्निंग शुरू हो गई थी। यह शुरुआत दौर था, जब चैनल मॉनीटाइज होना ही बहुत बड़ी बात होती है। उस वक्त हमारे दोनों चैनल बंद हो गए। ज्यादा समझ नहीं थी, इसलिए टेक्निकल प्वाइंट समझ नहीं आ पाते थे। बावजूद इसके जहां अभी के युवा बेसब्रों की तरह यूट्यूब को छोडक़र कहीं और काम-धंधे में निकल जाते हैं, हमने तीसरा चैनल मोर मितान बनाया, आज भी चल रहा है। अब समझ विकसित हो गई है। चीजों को हैंडल करने आ गया है।

पहली कमाई 7 हजार रुपए

दिलीप ने बताया कि यूट्यूब से उनकी पहली कमाई 7400 थी। जिस दिन चैनल पहली बार मॉनीटाइज हुआ, उस समय ऐसी खुशी हुई जैसे बोर्ड परीक्षा में प्रथम स्थान मिल गया हो।इसके बाद दो साल तक यूट्यूब से कोई पेमेंट नहीं मिली, मगर हमने चैनल पर वीडियो डालना बंद नहीं किया। अब हालात यह है कि परिवार वाले कहीं नौकरी नहीं करने देते। कहते हैं यूट्यूब पर ही काम करो। पैसा कमाओ, खुद की प्रतिभा बढ़ाओ, दूसरों को भी इसकी जानकारी दो।

सरकार को मत कोसिए

दिलीप से सीरियस लहजे में कहा कि अधिकतर युवा नौकरी न मिलने के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं। यह सही नहीं है। पैसे कमाने के लिए जायज तरीके के दर्जनों विकल्प मौजूद हैं। यूट्यूब भी उनमें से ही एक है। बतौर युवा आप यूट्यूब शुरू कर सकते हैं। एक साधारण कैमरा फोन की जरूरत पड़ेगी और कारवां चल पड़ेगा। अंत में फिर वहीं, धैर्य रखना होगा। कमाई भी होगी, लेकिन धीरे से।

Related articles

spot_img