Friday, September 20, 2024

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से वकालत पढ़ने CLAT एंट्रेस के आवेदन शुरू

भिलाई . देश के शीर्ष लॉ कॉलेजों से वकालत की पढ़ाई का इरादा रखने वाले युवाओं के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2025 के आवेदन सोमवार से शुरू हो गए। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों सहित अन्य विश्वविद्यालयों में लॉ के यूजी और पीजी प्रोग्राम में एडमिशन देने के लिए किया जाता है। छत्तीसगढ़ के हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में भी कॉमन लॉ एंट्रेस टेस्ट के जरिए ही दाखिले मिलते हैं। दाखिले के लिए क्लैट की परीक्षा १ दिसंबर को कराई जाएगी। क्लैट में शामिल होने वालेजनरल, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एनआरआई, पीआईओ, और ओसीआई कैडिडेट्स के लिए 4000 रुपए फीस होगी। वहीं एससी और एसटी श्रेणी के आवेदकों को 3500 रुपए एप्लीकेशन फीस देनी होगी।

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन?

यूजी प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 45 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं परीक्षा पास करना अनिवार्य हैं। वहीं आरक्षित श्रेणी के आवेदन के लिए यह 40 फीसदी है। पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले वाले कैंडिडेट का एलएलबी पास होना अनिवार्य हैं। जनरल कैटेगरी को 50 और आरक्षित वर्ग को 45 फीसदी नंबरों के साथ एलएलबी पास होने अनिवार्य है। परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। बता दें कि देशभर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति से कॉलेजों में पढ़ाई हो रही है, लेकिन अभी लॉ को इस श्रेणी से बाहर रखा गया है। जल्द ही इसमें भी संशोधन हो सकते हैं।

ऐसा है परीक्षा पैटर्न

क्लैट की तैयारी करने वाले युवाओं को पांच सेक्शन की तैयारी करनी होगी। यूजी के लिए पांच सेक्शन में विभाजित 120 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। जिनमें अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और मात्रात्मक तकनीक से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा का समय दो घंटे का होगा।

Related articles

spot_img