Friday, September 20, 2024

डोनाल्ड ट्रम्प पर फायरिंग, बाल-बाल बचे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, संदिग्ध शूटर सहित 2 की मौत

राजनीतिक हिंसा का एक इतिहास संयुक्त राज्य अमेरिका में पुराना है। दुनिया के महाशक्ति देश में राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उम्मीदवारों की कड़ी सुरक्षा होती है।

पेंसिल्वेनिया। महाशक्ति के रूप में दुनिया में जाने जाने वाला देश अमेरिका में राजनीतिक हिंसा का एक इतिहास काफी पुराना रहा है। इसी के तहत कल शनिवार को फिर एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जबकि दुनिया के महाशक्ति देश में राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उम्मीदवारों की कड़ी सुरक्षा होती है।

कल शनिवार को हुई घटना में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर जानलेवा हमला हो गया। पेंसिल्वेनिया में चुनावी रैली के दौरान उन पर गोलीबारी कर दी गई। घटना के बाद भी वे सुरक्षित बच गए। यह हमला अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले तनाव बढ़ा सकता है। रैली में गोली चलने की आवाज सुनते ही 78 वर्षीय ट्रम्प ने दाहिने कान पर हाथ रखा और उनके चेहरे पर खून नजर आया।

घटना के तत्काल बाद वहां मौजूद सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने तुरंत रिपब्लिकन उम्मीदवार को घेर लिया और उन्हें मंच से हटाया, जबकि ट्रम्प ने भीड़ की ओर अपनी मुट्ठी उठाई। वहीं मीडिया के अनुसार, संदिग्ध शूटर और एक समर्थक की मौत हो गई है।

मामले पर सीक्रेट सर्विस ने एक पोस्ट में कहा, “पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं।” उनके कैंपेन ऑफिसर ने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प “ठीक” हैं और एक मेडिकल फैसिलिटी में उनकी जांच की जा रही है। वहीं घटना पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। मुझे खुशी है कि ट्रम्प सुरक्षित हैं और ठीक हैं। मैं उनके और परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं और उन सभी के लिए जो रैली में थे। कोई भी ऐसी घटनाओं को सहन नहीं कर सकता, इसकी कड़ी निंदा करनी चाहिए।”

पूर्वा राष्ट्रपतियों ने बराक ओबामा, मस्क ने भी निंदा की
घटना पर अमेरिकी राजनेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। हमले की कड़ी निंदा करते हुए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा- “हमारे लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हालांकि हम अभी तक ठीक से नहीं जानते कि क्या हुआ, हमें यह देखकर राहत मिलनी चाहिए कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प गंभीर रूप से घायल नहीं हुए। टेस्ला के सीईओ अरबपति एलन मस्क ने X पर लिखा- “मैं पूरी तरह से पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प का समर्थन करता हूं और उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। उन्होंने ट्रंप का वीडियो शेयर किया, जिसमें वह अपनी मुट्ठी उठाते हुए नजर आए।

1963 में हुई थी राष्ट्रपति जॉन केनेडी की हत्या
बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनीतिक हिंसा का एक इतिहास रहा है। दुनिया के महाशक्ति देश में राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उम्मीदवारों की कड़ी सुरक्षा होती है। राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को 1963 में उनके मोटरकेड में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और उनके भाई बॉबी केनेडी को 1968 में गोली मार दी गई थी। राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन 1981 में एक हत्या के प्रयास में बच गए थे।

Related articles

spot_img