Friday, September 20, 2024

आश्चर्य..किंतु सत्यः दर्जनभर कीड़े-मकौड़े खाने की सरकार ने दी अनुमति, एसएफए ने लंबे समय तक जांच के बाद लिया निर्णय

इस निर्णय से पूरी दुनिया हैरान है, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने भी लोगों को कीड़े खाने की सलाह दी है

सिंगापुर। मनुष्य के खाने को लेकर दुनिया में तरह-तरह की चीजें उपलब्ध है। हजारों तरह की सब्जियां, फल, पौष्टिक चीजों के साथ जीव-जंतु भी इसमें शामिल हैं। यहां तक लोग जहरीले जीवों को भी नहीं छोड़ते। पूरी दुनिया में खाद्य चीजों का बड़ा कारोबार है। अरबों रुपए का बिजनेस है। खरबों लोग इससे रोजगार पाते हैं। खाने के शौकीनों के लिए बाजार चौबीस घंटे उपलब्ध है।

ऐसे में नई जानकारी सामने आई है। सिंगापुर की गवर्नमेंट ने खाने की नई चीजों को लेकर अजीब निर्णय लिया है। सिंगापुर के खाद्य नियामक सिंगापुर खाद्य एजेंसी (एसएफए) ने लंबे समय तक जांच के बाद एक निर्णय लिया है। इस निर्णय से पूरी दुनिया हैरान है। आपको जानकार हैरानी होगी कि सिंगापुर ने खाने की नई चीजों में दर्जनभर कीड़ों को खाने के रूप में मान्यता दे दी है।

मामले में सिंगापुर खाद्य एजेंसी एसएफए (SFA) के अनुसार, खाने लायक कीड़ों में झींगुर, कीट लार्वा और मधुमक्खी की एक प्रजाति शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने भी लोगों को कीड़े खाने की सलाह दी है। सिंगापुर ने विकास के चरणों के आधार पर 16 प्रकार के कीड़ों को खाने लायक बताया है।

मापदंड के अनुसार वयस्क अवस्था में 4 तरह के झींगुर, 2 टिड्डे, एक टिड्डी और एक मधुमक्खी शामिल हैं।वहीं लार्वा चरण में 3 प्रकार के मीलवर्म, एक सफेद ग्रब, एक विशाल राइनो बीटल ग्रब और मौथ की 2 प्रजातियां खाने लायक बताई गई हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार, रेशमकीट पतंगे और रेशमकीट दोनों को खाया जा सकता है।

पेश करने होंगे कागज
इन कीड़ों को लेकर सरकार के निर्देश अनुसार, कीड़े जंगल से पकड़े हुए नहीं होना चाहिए। इसमें विक्रेताओं को यह सिद्ध करने के लिए दस्तावेज पेश करने होंगे की कीड़े फार्म में प्रजनित किए गए हैं। जो कीड़े सूची में शामिल नहीं हैं, उनकी जांच की जरूरत होगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे मानव उपभोग के लिए सुरक्षित हैं। एसएफए ने कहा, “कीड़े एक खाद्य पदार्थ हैं, इसीलिए हमने एक रूपरेखा तैयार की है, जो कीड़ों को खाने के लिए दिशानिर्देश देती है।

मेनू में कीड़ों से बने व्यंजन शामिल
सिंगापुर की सूची के बारे में खास बात यह है कि इसमें वे प्रजातियां शामिल हैं, जो अन्य देशों में नहीं खाई जाती। सिंगापुर के कुछ रेस्टोरेंट ने अपने मेनू में कीड़ों से बने व्यंजनों को शामिल करना शुरू कर दिया है।’हाउस ऑफ सीफूड’ नामक एक रेस्तरां 30 कीड़ों पर आधारित व्यंजन परोसने की तैयारी कर रहा है। इनमें रेशम के कीड़ों और झींगुरों से बनी सुशी, सुपरवर्म से बनाया गया केकड़ा और कीड़ों से बनी मीटबॉल शामिल हैं।

कीड़ों के साथ कच्चा पास्ता, चॉकलेट कन्फेक्शनरी शामिल
मामले में सिंगापुर के अधिकारियों के अनुसार जिन कीट उत्पादों को आयात किया जा सकता है उनमें कीट तेल, अतिरिक्त सामग्री के रूप में कीड़ों के साथ कच्चा पास्ता, चॉकलेट और अन्य कन्फेक्शनरी शामिल हैं। नमकीन, स्मोक्ड और सूखे मधुमक्खी के लार्वा, मैरीनेटेड बीटल ग्रब और रेशमकीट प्यूपा भी इसका हिस्सा हैं। ऑस्ट्रेलियाई कीट और खाद्य वैज्ञानिक स्काई ब्लैकबर्न कहते हैं, “यह देखना आश्चर्यजनक है कि सिंगापुर के पास कीड़ों की प्रजातियों की इतनी बड़ी सूची है।”

Related articles

spot_img