Friday, September 20, 2024

लिया बदला : सोते युवक को दो बार काटा.. तो उन्होंने सांप को तीन बार काट लिया, मर गया सांप

मामला बिहार में सामने आया है। जहां हुई घटना ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है। सोचने पर मजबूर कर दिया है।

बिहार। जहरीले जीव-जंतुओं के बारिश में निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में कई तरह की घटनाएं सामने आने लगी है। खासकर सांप के काटने के मामले में पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं सर्प दंश में कई रोचक बातें भी देखने, सुनने को मिल रहे हैं। हालांकि सांप के नाम से ही किसी भी के शरीर में सिहरन पैदा हो जाती है। कहीं सामने सांप दिख जाए तो डर पैदा हो जाता है।

एक मामला बिहार में सामने आया है। जहां हुई घटना ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है। जो घटना हुई है उसे लेकर सोचने पर मजबूर कर दिया है। युवक के हिम्मत की दाद दी जा रही है, पर इस घटना को सुनकर लोगों के शरीर में सिहरन पैदा हो जा रही है।

जी.. हां.. घटना के अऩुसार यहां सोए हुए एक युवक को जहरीले सांप ने दो बार काट लिया। इस दौरान युवक ने सांप से डरने की बजाय उल्टे सांप को ही उन्होंने तीन बार काट लिया। आश्चर्य की बात ये है कि युवक को कुछ नहीं हुआ, पर सांप मर गया। इस घटना के बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया। युवक सलामत है।

घटना के संबंध में बताया गया कि बिहार के नवादा जिले का रहने वाला संतोष लोहार रेलवे में काम करता है। उसकी लाइन बिछाने की जिम्मेदारी है। चार दिनों पहले रात में संतोष लाइन बिछाने के काम को पूरा करने के बाद अपने बेस कैंप में सो रहा था। इसी दौरान सांप ने उसे काट लिया।

सांप के काटते ही संतोष की नींद खुल गई, तो उसने देखा कि उसे सांप ने काट लिया है। संतोष इस दौरान डरने की बजाय लोहे का सरिया उठाया और उसकी मदद से सांप को पकड़कर उठा लिया, तो सांप ने उसे दोबारा काट लिया। उसके बाद भी संतोष डरा नहीं और उन्होंने उल्टे सांप को ही तीन बार काट लिया। घटना के संबंध में बताया गया कि संतोष ने सांप को इतनी जोर से काटा कि उसकी उसी दौरान मौत हो गई।

उधर जैसे ही इस घटना की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को मिली, तो उन्होंने संतोष को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया। संतोष ने मीडिया को चर्चा में बताया कि उसके गांव में सांप के जहर से बचने के लिए उल्टे सांप को काटने का टोटका है। उसने बताया कि गांव के लोग कहते हैं कि अगर सांप आपको एक बार काटे, तो आप उसे दो बार काट लें और दो बार काटे तो तीन बार काट लें, इससे आपके शरीर में सांप का ज़हर नहीं फैलेगा, सांप मर जाएगा।

ऐसा आप न करें..
बात बड़ी रोचक है, पर बता दें कि ऐसा करना गलत है, खतरनाक है। संतोष की किश्मत रही कि वह सांप के जहर से बच गया, पर ऐसा होता नहीं है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में हाल ही में घटना घटी थी, जिसमें जमीन पर सोते युवक को जहरीले कोबरा ने डर लिया था, युवक ने सांप को चबा डाला था। घटना के बाद सांप के साथ युवक की भी मौत हो गई थी। आपको बता दें कि जब भी सांप काटे तो तत्काल अस्पताल पहुंचें और चिकित्सकीय सहायता लें।

Related articles

spot_img