Friday, September 20, 2024

गेट 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी, 30 विषयों के लिए परीक्षा होगी, दो में हो सकेंगे शामिल

रायपुर। गेट 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 30 विषयों के लिए परीक्षा होगी, इसमें से दो में ही शामिल हो सकेंगे। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर इंजीनियरिंग (गेट) 2025 के लिए एग्जाम पैटर्न, सिलेबस समेत अन्य को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रूड़की की ओर से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा कब होगी, आवेदन कब से भरे जाएंगे। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा सीबीटी मोड में होगी। 3 घंटे का पेपर होगा। इसमें जनरल एप्टीट्यूड (जीए) 15 और चयन विषय से 85 अंकों के लिए सवाल पूछे जाएंगे। पेपर में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू), मल्टीपल सिलेक्ट क्वेश्चन (एमएसक्यू) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप क्वेश्चन (एनएटी) पैटर्न में प्रश्न होंगे।

गौरतलब है कि गेट पीजी स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इसका आयोजन सात आईआईटी और आईआईएससी बेंगलुरु द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। गेट, आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी और गेट स्कोर स्वीकार करने वाले विभिन्न संस्थानों में एमई और एमटेक में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। बीटेक तीसरे वर्ष में पढ़ रहे छात्र गेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Related articles

spot_img