Friday, September 20, 2024

आंधी-बारिश से कई पेड़ धराशायी, दबकर 11 वर्षीय बालिका और महिला की मौत, घर के ऊपर पेड़ गिरने से पिता, 3 पुत्र व 1 पुत्री समेत 8 घायल

0 प्री मानसून की बारिश ने मचाई तबाही, सरगुजा संभाग में तेज हवाओं के साथ जमकर हुई बारिश, शहर सहित गांवों में बिजली व्यवस्था ध्वस्त

अंबिकापुर। सरगुजा संभाग में प्री मानसून की बारिश लोगों के लिए शुक्रवार को आफत लेकर आई। आंधी और बारिश के बीच कई जगह पेड़ गिर गए। हादसे में 11 वर्षीय एक बालिका और 50 वर्षीय एक महिला की पेड़ के नीचे दबकर मौत हो गई। इसके अलावा उदयपुर के रामनगर में घर के ऊपर पेड़ गिर जाने से एक ही परिवार के 6 बच्चे समेत 8 लोग घायल हो गए। इनमें पिता और उसके 3 मालूम पुत्र शामिल है। अंबिकापुर शहर में भी काफी तेज हवाएं चलीं तथा बारिश हुई। इससे जगह जगह पेड़ गिर गए। ऐसे में शहर से लेकर गांव तक काफी देर तक बिजली गुल रही।

शुक्रवार की दोपहर करीब 3:30 बजे अचानक मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ अंबिकापुर सहित ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश हुई। बारिश व हवाएं करीब आधे घंटे तक चलती रहीं। इस दौरान सरगुजा, सूरजपुर और बलरामपुर जिले में कई पेड़ धराशाई हो गए,

वहीं सूरजपुर हुआ रघुनाथपुर में पेड़ के नीचे दबकर एक बालिका व एक महिला की मौत हो गई। दरअसल सरगुजा जिले के रघुनाथपुर भट्ठीपारा निवासी खुशबू कोरवा पिता छदन कोरवा 11 वर्ष बारिश के दौरान गांव में ही एक पेड़ के नीचे खड़ी थी।

इसी दौरान पेड़ की एक मोटी शाखा टूट कर बालिका के ऊपर गिर गई। हादसे में बालिका की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची रघुनाथपुर पुलिसने जेसीबी की मदद से पेड़ को हटाकर बालिका का शव बाहर निकाला। सूचना पर राजस्व अमला भी पहुंचा था।

पकनी में पेड़ के नीचे दबकर महिला की मौत

सूरजपुर जिले में भी तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण पेड़ गिरने से एक महिला की मौत हो गई। महिला ग्राम पकनी निवासी 50 वर्षीय गांगी पैकरा थी। सूचना पर चेंद्रा पुलिस ने महिला का पीएम कराया गया।

घर के ऊपर पेड़ गिरने से 6 बच्चे समेत 8 घायल

इधर उदयपुर ब्लॉक के ग्राम रामनगर में पेड़ घर के ऊपर गिरने से एक ही परिवार के 6 बच्चे सहित 8 लोग दब गए। घायल बच्चों और उनके अभिभावकों को सरपंच ललिता सिंह टेकाम द्वारा स्वयं के वहां से उदयपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। घटना की सूचना जब एसडीएम को मिली तो उनके निर्देश पर घायलों का इलाज किया गया।

घायलों में निकिता पिता नंदूराम उम्र 11 वर्ष, करिश्मा पिता रगलाल उम्र 8 वर्ष, कुंवर साय पिता नंदू उम्र 7 वर्ष, राजा पिता रगलाल उम्र 5 वर्ष, नरेंद्र पिता नंदू उम्र 5 वर्ष वर्ष, सकीता पिता नंदू उम्र 6 वर्ष, सोनी उम्र 35 वर्ष व नंदू उम्र 37 वर्ष शामिल हैं।

Related articles

spot_img