Friday, September 20, 2024

Video: बलोदा बाजार हिंसा: अब तक 100 से अधिक लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी, कलेक्टोरेट में हिंसा के बाद धारा 144 लागू

0 छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार कलेक्टोरेट परिसर में सतनामी समाज के लोगों ने सोमवार को किया था उग्र प्रदर्शन, कलेक्टर ऑफिस में पथराव के साथ ही लगा दी थी आग, 20 से अधिक कार व करीब 100 से अधिक बाइक जलकर हो गई थी खाक

बलोदा बाज़ार। सतनामी समाज द्वारा गिरौदपुरी से लगे अमर गुफा स्थित धार्मिक स्थल में शरारती तत्वों द्वारा जैतखाम काटने को लेकर बलोदा बाजार कलेक्टोरेट में सोमवार को उग्र प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर ऑफिस में पथराव करने के अलावा आग लगा दी थी। आग से बिल्डिंग्स के अलावा 20 से अधिक कार व 100 से अधिक बाइक जलकर खाक हो गए। आलम यह था कि 3 हजार से 4 हजार लोगों की भीड़ के हमले में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। इस मामले में शासन ने कड़ा एक्शन लेते हुए अब तक 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। वहीं जिले से लेकर शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

गौरतलब है कि जैतखाम तोडऩे के मामले में पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में सतनामी समाज के लोगों का कहना था कि गलत लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि असली आरोपी बाहर घूम रहे हैं।

इस मामले में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने 2 दिन पूर्व ही न्यायिक जांच की घोषणा की थी। इधर सतनामी समाज द्वारा सोमवार को कलेक्टोरेट कार्यालय घेराव करने की चेतावनी दी गई थी। शासन-प्रशासन ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन की उम्मीद की थी लेकिन समाज के 3-4 हजार लोगों ने कलेक्टोरेट में घुसकर उग्र प्रदर्शन किया।

ऐसे में पुलिस महकमा भी एक्शन में आ गया और लाठियां भांजनी शुरु कर दी। इसके बाद दोनों तरफ से बवाल मच गया। हमले में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

सीएम ने मांगी रिपोर्ट, कड़ी कार्रवाई के निर्देश

बलोदा बाजार कलेक्टोरेट परिसर में उग्र प्रदर्शन के मामले में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सीएम हाउस में उच्च स्तरीय बैठक करआईजी व कमिश्नर को तत्काल घटनास्थल पर भेजा। मुख्य सचिव और डीजीपी से घटना की रिपोर्ट भी मंगाई है। सीएम ने सामाजिक सौहार्द बिगाडऩे वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं और सभी से शांति व सौहार्द बनाए रखने की अपील की है।

डिप्टी सीएम बोले- दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

इस मामले में डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कही भी सामाजिक सौहाद्र्र बिगाडऩे वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे कृत्य करने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने सभी से सामाजिक सौहाद्र्र बनाए रखने की अपील भी की है।

वहीं पूर्व विधायक गुरु रुद्रकुमार का कहना है कि आज की घटना निंदनीय है, लेकिन राज्य सरकार पहल करती तो यह घटना नहीं होती। आज की घटना क्यों घटी इसकी भी जांच होनी चाहिए।

इस घटना के पीछे कौन असामाजिक तत्व है। शासन-प्रशासन की कितनी लापरवाही है। या फिर समाज को बदनाम करने के लिए कोई साजिश तो नहीं रची गई है। इन सब मामलों की शासन को जांच करना चाहिए।

अतिरिक्त बल की तैनाती, भूपेश बघेल ने ये कहा

इस घटना के बाद बलोदा बाजार में अन्य जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। एसएसपी संतोष सिंह ने बताया कि घटना के बाद रायपुर से अतिरिक्त बल भेजा गया है। मामले पर पूरी नजर रखी जा रही है। शांति व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि बलौदाबाजार में हुई हिंसा की घटना चिंताजनक है। यदि शासन-प्रशासन ने समय पर आवश्यक कदम उठाए होते तो लोगों की नाराजगी को इस हद तक जाने से रोका जा सकता था।

Related articles

spot_img