Friday, September 20, 2024

हत्या का तालिबानी तरीक़ा देख सिहर उठा सूरजपुर, पिता और बड़े भाई ने पेड़ पर लटकाकर पीटा, तड़पकर हो गई मौत

शराब के नशे में अक्सर विवाद करता था मृतक

बीती रात भी पिता से मृतक ने की थी मारपीट

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के ग्राम पर्री में रविवार को एक पिता और बड़े बेटे ने मिलकर छोटे बेटे की हत्या कर दी। पिता और बड़े भाई ने तालिबानी सजा देते हुए उसे पेड़ पर उल्टा लटकाकर डंडों से इतनी बेरहमी से पीटा कि उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

मृतक, जगन्नाथ सिंह (25), पिता रामभरोस सिंह का छोटा बेटा था और शराब पीने का आदी था। शराब के नशे में वह अक्सर घरवालों के साथ मारपीट और विवाद करता था। रविवार को जगन्नाथ शराब के नशे में घर आया और अपने पिता से विवाद करने लगा। इसके बाद वह गांव में चला गया। कुछ देर बाद, बड़ा भाई शिवचरण सिंह (28) घर आया तो पिता ने उसे घटना की जानकारी दी।

छोटे बेटे के फिर से घर आने पर और नशे में विवाद करने पर, रामभरोस और शिवचरण ने उसे पेड़ पर उल्टा लटकाकर डंडों से पीटना शुरू कर दिया। जगन्नाथ पिटाई के दौरान पानी मांगता रहा, लेकिन पिता और भाई ने उसे पानी नहीं दिया। रातभर की पिटाई के बाद उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी पिता-पुत्र को गिरफ़्तार कर लिया है।

सख्त कानूनी कार्रवाई की जरूरत

यह घटना समाज में बढ़ते पारिवारिक हिंसा और अमानवीय सजा के तरीके की एक भयंकर तस्वीर प्रस्तुत करती है। ऐसे मामलों में सख्त कानूनी कार्रवाई की आवश्यकता है ताकि समाज में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। तालिबानी सजा जैसे क्रूर तरीकों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए और इसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाने चाहिए।

यह मामला पुलिस और न्यायपालिका के सामने एक चुनौती प्रस्तुत करता है कि वे किस प्रकार इस प्रकार की घरेलू हिंसा और क्रूरता के मामलों से निपटते हैं। समाज में ऐसे अपराधों को रोकने के लिए जागरूकता और सख्त कानूनों की आवश्यकता है, ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके।

Related articles

spot_img