Friday, September 20, 2024

प्रदेश में पहली बार कलेक्टर कोर्ट का हुआ लाइव प्रसारण, यूट्यूब पर हर गुरुवार को देख सकते हैं लाइव

0 न्यायालयीन कार्यवाही में पारदर्शिता लाने कलेक्टर की पहल, लोगों को जागरूक करने गांव में भी कराई जाएगी मुनादी

अंबिकापुर। कलेक्टर विलास भोस्कर संदीपान ने न्यायालयीन कार्यवाही में पारदर्शिता लाने सुप्रीम और हाई कोर्ट की तर्ज पर एक अभिनव पहल की है। इसके तहत अब से हर गुरुवार को 3 बजे से कलेक्टर न्यायालय की कार्यवाही का ऑनलाइन प्रसारण जिले के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। सरगुजा जिला प्रदेश का पहला जिला होगा, जहां कलेक्टर कोर्ट की कार्यवाही के ऑनलाइन प्रसारण की शुरुआत की गई है।

कलेक्टर ने बताया कि कई बार आवश्यक कारणों से कोर्ट न आने पर आवेदक अपने केस पर हुई कार्यवाही को देखने से वंचित रह जाते हैं। इस सुविधा से आवेदक घर बैठे भी अपने केस पर कार्यवाही एवं निर्णय देख सकते हैं।

साथ ही सामान्य जन भी न्यायालय की कार्यवाही से रूबरू हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन सुविधा से आवेदक अथवा उनके परिजन वकीलों द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों, गवाहों और न्यायालय में हुए फैसले से तुरंत अवगत हो सकेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि कई बार आवेदक के बाहर रहने पर, उनके स्थान पर अन्य प्रार्थी उपस्थित होते हैं। इस बात की तस्दीक करने के लिए कि उक्त व्यक्ति आवेदक की पहचान का ही है, यह सुविधा काम आएगी। साथ ही न्यायलयीन कार्यवाही को देखकर अपना जरूरी पक्ष रखने में भी लोगों को सहूलियत होगी।

गांव-गांव में दें जानकारी
कलेक्टर भोस्कर ने इस नई व्यवस्था के गांव-गांव में मुनादी कराने के भी निर्देश दिए हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे और ऑनलाइन प्रसारण सुविधा का लोग लाभ उठा सकें।

Related articles

spot_img